बरेली: विद्यालय प्रबंध समिति की निगरानी में 20 से होंगी परिषदीय परीक्षाएं

बीएसए ने स्कूलों के प्रधानाध्यापक व बीईओ को निर्देश दिए

बरेली: विद्यालय प्रबंध समिति की निगरानी में 20 से होंगी परिषदीय परीक्षाएं

बरेली, अमृत विचार। बेसिक के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों में 20 मार्च से वार्षिक परीक्षाएं होंगी। इसको लेकर समय सारिणी जारी कर दी गई है। इस संबंध में बीएसए ने प्रधानाध्यापकों व बीईओ को निर्देश जारी किए हैं।

उत्तर पुस्तिकाएं क्रय करने के लिए धनराशि विद्यालय प्रबंध समिति के खातों में हस्तांतरित होगी। परीक्षा के दौरान प्रधानाध्यापक और एक सहायक अध्यापक उसी स्कूल के उपस्थित रहेंगे। जरूरत के मुताबिक अन्य अध्यापकों को आसपास के स्कूलों भी तैनात किया जा सकता है।

परीक्षा विद्यालय प्रबंध समिति की निगरानी में होगी। समिति के सदस्य कक्षाओं में निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा ले सकेंगे। परीक्षाओं के प्रश्नपत्रों के सील्ड पैकेट जिला शिक्षा व प्रशिक्षण संस्थान से खंड शिक्षा अधिकारियों को उपलब्ध कराए जाएंगे।परीक्षा शुरू होने से एक घंटा पहले प्रश्न पत्र भेजा जाएगा।

कक्षा दो से पांच तक लिखित व मौखिक परीक्षा होगी। कक्षा एक के बच्चे सिर्फ मौखिक परीक्षा देंगे। कक्षा 6 से 8 वीं तक के बच्चे सिर्फ लिखित परीक्षा ही देंगे। 24 मार्च तक परीक्षाएं होंगी। सुबह 9:30 से 11:30 बजे प्रथम व 12:30 से 2:30 बजे तक द्वितीय पाली में परीक्षा होगी। कक्षा एक की मौखिक परीक्षा पहले दिन ही संपन्न हो जाएगी।

सभी स्कूलों में वार्षिक परीक्षा संपन्न कराने को लेकर खंड शिक्षा अधिकारी व प्रधानाध्यापकों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए हैं---विनय कुमार, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी।

यह भी पढ़ें- बरेली: अभी और जिएगा 120 साल पुराना रेलवे स्कूल, बच्चों को कई नई सुविधाएं भी मिलेंगी