खतरे में टीचर्स की नौकरियां ! ... Chat GPT4 के जरिए खान एकेडमी ने बनाया AI ट्यूटर

खतरे में टीचर्स की नौकरियां ! ... Chat GPT4 के जरिए खान एकेडमी ने बनाया AI ट्यूटर

नई दिल्ली। चैट जीपीटी-4 (ChatGPT-4) को लेकर आजकल काफी चर्चा है. इसका इस्तेमाल करते हुए खान एकेडमी ने Khanmigo नाम से AI ट्यूटर लॉन्च किया है। खान एकेडमी वर्चुअल AI ट्यूटर लेकर आई है। ऑर्गेनाइजेशन के मुताबिक, टीचर्स AI के सुझाए लेसन का इस्तेमाल कर सकेंगे। इससे स्टूडेंट्स को उनकी कम्यूटर स्किल सुधारने में मदद मिलेगी।  Khanmigo स्टूडेंट्स को आगे बढ़ने के लिए प्रॉम्प्ट्स और सजेशन देता है। 

खान एकेडमी टीचर्स के लिए भी इसी तरीके से काम कर रही है, ताकि उनके पास टीचिंग मटेरियल जल्द से जल्द उपलब्ध करवाया जा सके। आगे जाकर इसके लिए भी GPT-4 का इस्तेमाल किया जा सकता है। वहीं उम्मीद है कि एकेडमी खुद को बेहतर बनाने के लिए कुछ और डेवलपमेंट करे। 

AI (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) से चलने वाले चैटबॉट इन दिनों सवालों को हल करने, आर्टिकल लिखने, एग्जाम पास करने और दूसरे जरूरी कामों के लिए काफी मददगार हैं। जैसा कि खान एकेडमी ने नया टीचिंग टूल लॉन्च किया है। इसका काम सिर्फ आसान तरीके से स्टूडेंट्स को सिखाने में मदद करना है। यह असिस्टेंट के तौर पर काम करेगा और हर स्टूडेंट की जरूरतों को पूरा करने की कोशिश करेगा। इससे AI टूल से टीचर्स की नौकरियों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। 

ChatGPT-4 क्या है?
GPT-4 पहले से मौजूद चैटबॉट ChatGPT का बेहतर और बड़ा वर्जन है। OpenAI के मुताबिक यह नया टूल कई मामलों में इंसानों की तरह सवालों का जवाब से सकता है। अपने एडवांस फीचर्स की वजह से यह कठिन सवालों का भी आसानी से जवाब दे सकता है। 

ये भी पढ़ें : Chat GPT: क्या है चैट जीपीटी? क्या हैं इसके उपयोग