Conversion In UP : कानपुर में ईसाई धर्म बदलाने के लिए थारू बस्ती के लोगों को किया जा रहा प्रेरित, FIR दर्ज

Conversion In UP कानपुर में धर्मांतरण मामले में थारू बस्ती में मामले दर्ज।

Conversion In UP : कानपुर में ईसाई धर्म बदलाने के लिए थारू बस्ती के लोगों को किया जा रहा प्रेरित, FIR दर्ज

Conversion In UP कानपुर के रावतपुर थाना क्षेत्र के थारू बस्ती में ईसाई धर्म अपनाने के लिए लोगों को प्रलोभन देने तथा प्रेरित करने पर मुकदमा दर्ज किया गया। पुलिस कमिश्नर ने कार्रवाई के आदेश दिए थे।

कानपुर, अमृत विचार। Conversion In UP चकेरी के चाणक्यपुरी में धर्म परिवर्तन के मामले की अभी जांच चल ही रही है, कि अब रावतपुर की थारू बस्ती में पुलिस ने धर्मांतरण कराए जाने का मुकदमा दर्ज किया है। कुछ दिन पहले थारू बस्ती के एक युवक की किडनी बदलवाने और बीमार लोगों को इलाज व बेहतर जिंदगी का झांसा देकर धर्मांतरण कराने का प्रयास किया गया था। इस मामले की जानकारी मिलने पर पुलिस कमिश्नर ने कार्रवाई के आदेश दिए थे। 

डीसीपी पश्चिम विजय ढुल ने बताया कि रावतपुर की थारू बस्ती में नीरज नामक युवक की ज्यादा शराब पीने से किडनी और लीवर दोनों खराब हो गए थे। बस्ती में एक व्यक्ति ने खुद को पंजाब से आने की जानकारी दी थी। इस व्यक्ति ने बीमार लोगों की जानकारी जुटाई और नीरज से किडनी व लीवर का इलाज कराने की बात कही। यह भरोसा भी दिलाया कि  जरूरत पड़ी तो वह किडनी भी बदलवा देगा। आरोपी ने यह भी कहा कि अगर वे लोग ईसाई धर्म को मानते तो यह दिन नहीं देखना पड़ता।

लोगों से ईशा मसीह को मानने और पूजा करने से  सभी दुख दूर होने की बात कही। उसने बस्ती में लोगों को ईसाई धर्म अपनाने के लिए प्रेरित किया। पुलिस की जांच में सामने आया है कि बस्ती में लोगों को फोटो, वीडियो और भाषण देकर ईसाई धर्म अपनाने के लिए प्रेरित किया गया। धर्म परिवर्तन के लिए नौकरी, घर, शादी समेत अन्य लालच दिए गए।

इस मामले में दरोगा विकास कुमार गुप्ता की तहरीर पर धर्मांतरण कराने की कोशिश करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम-2021 की धारा-3 व 5 (1) की धारा में मुकदमा पंजीकृत किया गया है। पुलिस कमिश्नर बीपी जोगदंड ने धर्मांतरण के गिरोह का खुलासा करने के लिए एक विशेष टीम गठित की है। उन्होंने कहा हैा कि जल्द ही धर्मांतरण कराने की कोशिश करने वालों की पहचान करके उन्हें  जेल भेजा जाएगा।