विस्थापित व्यापारियों को शॉपिंग सेन्टर में पुनर्वास का किया जा रहा है प्रयास :CM योगी आदित्यनाथ  

विस्थापित व्यापारियों को शॉपिंग सेन्टर में पुनर्वास का किया जा रहा है प्रयास :CM योगी आदित्यनाथ  

अमृत विचार, अयोध्या। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या के विभिन्न विकास कार्यों की समीक्षा के बाद श्री राम एयरपोर्ट निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। इस दौरान पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि अयोध्या धाम में दर्शन करने विकास कार्यों की भौतिक समीक्षा करने का अवसर प्राप्त हुआ है। रामलला का मंदिर युद्ध स्तर पर अपने समय के अंदर बन रहा है। केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा अयोध्या के समग्र विकास के लिए 32000 करोड़ रुपए की योजनाएं चल रही है। सीएम ने कहा कि अयोध्या में चल रहे विकास कार्यों के अलग-अलग विभागों के सभी प्रमुख सचिव को पहले ही भेजा था, जिन्होंने अपने-अपने विकास कार्यों की समीक्षा की कुछ कार्यों को मैंने स्वयं देखा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस तेजी के साथ समय बद्ध तरीके से अयोध्या के विकास के सभी कार्य चल रहे हैं आगामी एक वर्षों में सुंदरतम नगरी के रूप में देश और दुनिया के सामने होगी।
    
सीएम ने कहा कि परियोजनाओं के कार्य में तेजी लाने के लिए तीन शिफ्ट में काम करने के लिए निर्देशित किया गया है। मैन पावर बढ़ाने के साथ-साथ 3 शिफ्ट में काम करने की आवश्यकता है। दो-तीन महीने कार्य करने में बाघा भी उत्पन्न होती है। राम नगरी में हवाई अड्डा बन रहा है। 3000 मीटर लंबे रनवे का निर्माण भव्यता के साथ हो रहा है। 791 एकड़ जमीन ली जा चुकी है। इसके अलावा 22 एकड़ जमीन की और आवश्यकता है जिसके लिए प्रयास किया जा रहा है।

लखनऊ-अयोध्या राष्ट्रीय राजमार्ग को जोड़ने के लिए रामपथ का निर्माण किया जा रहा है। हनुमानगढ़ी से राम जन्मभूमि तक भक्ति पथ सुग्रीव किला से राम जन्मभूमि तक जन्म भूमिपथ का निर्माण किया जा रहा है। टेढ़ी बाजार और उदया चौराहे पर फ्लाईओवर निर्माण कार्य को लेकर बैठक में चर्चा हुई। इसके अलावा अयोध्या के चारों तरफ की कनेक्टिविटी को फोर लेन और सिक्स लेन से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। विस्थापित हुए व्यापारियों को मल्टी लेवल पार्किंग एवं शॉपिंग सेंटर में पुनर्वास करने प्रयास किया जा रहा है। सीएम ने कहा कि हर घर तक सरयू के पानी को नल के माध्यम से पहुंचाने के लिए सरयु के जल को ट्रीट करके हर घर तक पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा। 

अयोध्या नगर के अंदर जर्जर आवास को अच्छे आवास की सुविधा उपलब्ध कराने तथा मठ मंदिरों के सुंदरीकरण के साथ ही मठ मंदिरों की फसाद लाइटिंग और सिटी की फसाद डिजाइनिंग को एकरूपता के साथ जोड़ने के लिए मास्टर प्लान में व्यवस्था की गई है। जुलाई माह तक एयरपोर्ट बनकर तैयार हो जाएगा और जुलाई माह के बाद एयरपोर्ट अथॉरिटी के द्वारा जैसे ही लाइसेंस की प्रक्रिया पूरी की जाएगी तो डोमेस्टिक और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भी शुरू हो जाएंगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य मुख्यमंत्री ने कहा कि मुझे विश्वास है कि 32 हजार करोड़ रुपए की योजना जब जमीन पर उतरेगी तो अयोध्या देश और दुनिया की सुंदरता नगरी के रूप में हम सबके सामने होगी।

ये भी पढ़ें - KGMU: दिल में खून की नालियों में थी रुकावट, सर्जरी कर दी नई जिंदगी