लखनऊ: आरटीओ कार्यालय में नियम से खेल, शहर में बिना परमिट के चल रहे हजारों आटो-टेम्पो

100-200 रुपये थमाकर चल रहा काम, परमिट नहीं होने की कोई परवाह नहीं

लखनऊ: आरटीओ कार्यालय में नियम से खेल, शहर में बिना परमिट के चल रहे हजारों आटो-टेम्पो

अमृत विचार,लखनऊ। राजधानी में ऑटो,टेम्पो वालों का अपना सिस्टम चलता है। ये न तो सरकार की सुनते हैं और न उसके निर्देशों को ही मानते हैं। लखनऊ शहर में 3000 से अधिक संख्या में बिना परमिट के आटो,टेम्पो सवारियां लेकर फर्राटा भर रहे हैं। शहर में 7000 से अधिक सीएनजी ऑटो,टेम्पो दौड़ रहे हैं ,जबकि परमिट सिर्फ 4000 आटो,टेम्पो का है। आरटीओ कार्यालय ट्रासपोर्टनगर में नियम और सरकार का निर्देश कोई मायने नहीं रखता है। शहर में बाहरी जिलों के वाहनों की भरमार है।

सीएनजी ऑटो वाले परमिट लेने के लिए आवेदन भी नहीं कर रहे हैं। इसके पीछे कारण है कि वो अगर एक बार परमिट ले लेते हैं तो उनको हर साल परमिट रिन्यूवल कराना होगा। साथ ही सभी कागजात को दुरुस्त रखना होगा। वहीं, अगर परमिट नहीं लेते हैं तो पुलिस द्वारा पकड़े जाने पर कुछ पैसा फाइन देकर छूट जाते हैं या पुलिस वाले को 100-200 रोजाना देकर मर्जी से चलते हैं। यही कारण है आटो, टेम्पो स्वामी परमिट लेने के लिए आगे नहीं आ रहे हैं यह परिवहन विभाग के लिए भी चिंता का विषय बन रहा है।

संभागीय परिवहन कार्यालय में सेटिंग की सांठ-गांठ कर बिना परमिट,बाहरी जिलो के आटो टेम्पो टेम्पो चालक बेखाैफ होकर चल रहे हैं इससे परिवहन विभाग को लाखों के राजस्व का नुकसान हो रहा है। शासन की ओर से राजस्व बढ़ाने को लेकर समीक्षा कर निर्देश दिये जाते हैं वहीं लखनऊ आरटीओ कार्यालय के जिम्मेदार विभाग को ही नुकसान पहुंचाने में लगे हैं। अपनी जेबें भरने के लिए आटो,टेम्पो के संचालन को शह दे रखें हैं। जांच के नाम पर सिर्फ कागजी खानापूर्ति होती है। अगर शहर में चल रहे आटो,टेम्पो के परमिट चेक दिये जाये तो बिना परमिट वाहनों की भरमार सामने आ जायेगी यही वजह है की जांच के नाम कुछ नहीं होता है। बिना परमिट चलने का नियम नहीं है लेकिन इसका पालन नहीं हो रहा है। आरटीओ,एआरटीओ की दलीले होती हैं कि ऐसे वाहनों के खिलाफ अभियान चलाया जाता है लेकिन सिस्टम सुधरने में समय लगेगा ।

वर्जन- 
लखनऊ में बिना परमिट चल रहे आटो,टेम्पो की जांच के लिए संबंधित अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये जायेंगे । ऐस वाहन स्वामियों के खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाई की जायेगी। - निर्मल प्रसाद, उप परिवहन आयुक्त लखनऊ परिक्षेत्र

ये भी पढ़ें - केजीएमयू : मरीज भर्ती के दलाली में ट्रामा सेंटर के वार्ड ब्वाय और निजी अस्पताल संचालक के बीच हुई हाथापाई, वीडियो वायरल