प्रशिक्षण के लिए तुर्की जाएंगे नीरज चोपड़ा, धन मुहैया कराएगा टॉप्स 

61 दिनों के प्रशिक्षण के बाद 31 मई को भारत लौटेंगे...नीरज ने पिछले साल भी ग्लोरिया स्पोर्ट्स एरिना में प्रशिक्षण लिया था

प्रशिक्षण के लिए तुर्की जाएंगे नीरज चोपड़ा, धन मुहैया कराएगा टॉप्स 

नई दिल्ली। ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा 61 दिनों तक तुर्की के ग्लोरिया स्पोर्ट्स एरिना में प्रशिक्षण लेंगे जिसके खर्च का वहन टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) के जरिये होगा। खेल मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी। 61 दिनों के प्रशिक्षण के बाद 31 मई को भारत लौटेंगे। नीरज ने पिछले साल भी ग्लोरिया स्पोर्ट्स एरिना में प्रशिक्षण लिया था। 

मंत्रालय की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक,  युवा मामले और खेल मंत्रालय (एमवाईएएस) मिशन ओलंपिक सेल (एमओसी) ने 16 मार्च को ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा के ग्लोरिया स्पोर्ट्स एरिना, तुर्की में 61 दिनों की अवधि के लिए प्रशिक्षण देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।

उन्होंने कहा, टॉप्स की ओर से जारी राशि में नीरज, उनके कोच क्लॉस बार्टोनिट्ज और उनके फिजियोथेरेपिस्ट का हवाई किराया, रहने और खाने का खर्च, चिकित्सा बीमा और स्थानीय परिवहन लागत शामिल होगी। एमओसी सदस्यों ने बैडमिंटन खिलाड़ी प्रियांशु राजावत और विश्व जूनियर चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता शंकर मुथुसामी और बधिर ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता गोल्फ खिलाड़ी दीक्षा डागर को वित्तीय सहायता प्रदान करने के प्रस्तावों को भी मंजूरी दी।

वित्तीय सहायता में गोल्फ के उपकरण की खरीद और दीक्षा के लिए एक व्यक्तिगत कोच, फिटनेस और पोषण प्रशिक्षक की नियुक्ति शामिल है। इसमें स्विस ओपन, स्पेन मास्टर्स और ऑरलियन्स मास्टर्स में राजावत की भागीदारी और ओरलेन पोलिश ओपन और स्लोवेनिया योनेक्स ओपन में शंकर की भागीदारी पर होने वाला खर्च शामिल है। 


टॉप्स ने बजरंग और विनेश को किर्गीस्तान और पोलैंड में अभ्यास की मंजूरी दी 
नई दिल्ली।  खेल मंत्रालय की टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना (टॉप्स) ने स्टार पहलवान बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट को क्रमश: किर्गीस्तान और पोलैंड में अभ्यास के लिये वित्तीय सहायता को मंजूरी दे दी है। बजरंग ने किर्गीस्तान में 16 दिन अभ्यास की अनुमति मांगी थी जबकि विनेश पोलैंड में 11 दिन अभ्यास करना चाहती है।  जारी विज्ञप्ति के अनुसार वित्तीय सहायता में खिलाड़ियों का हवाई टिकट, शिविर का खर्च, अभ्यास, रहने और खाने का खर्च, बीमा और यात्रा का खर्च शामिल है। टॉप्स विनेश के अभ्यास जोड़ीदार संगीता फोगाट और फिजियो अश्विनी जीवन पाटिल और बजरंग के कोच सुजीत मान, फिजियो आनंद कुमार , अनुकूलन विशेषज्ञ काजी किरण मुस्तफा हसन का भी खर्च उठायेगा।  इस बीच कुश्ती की निगरानी समिति द्वारा कराये गए चयन ट्रायल के बाद आगामी सीनियर एशियाई चैम्पियनशिप के लिये भारतीय टीम का कोचिंग शिविर भी आयोजित किया जायेगा । इसके लिये 108 पहलवानों (36 महिला, 33 ग्रीको रोमन और 39 फ्रीस्टाइल) का चयन किया गया है।

ये भी पढ़ें :  NZ vs SL : न्यूजीलैंड ने 58 रन से जीता वेलिंगटन टेस्ट,  2-0 से सीरीज की अपने नाम