लखनऊ : राजधानी में जुटेंगे राजा, लगेगा दरबार, किलों का जनहित में उपयोग करने की बनाई जायेगी रणनीति

लखनऊ : राजधानी में जुटेंगे राजा, लगेगा दरबार, किलों का जनहित में उपयोग करने की बनाई जायेगी रणनीति

लखनऊ, अमृत विचार। उत्तर प्रदेश में आज यानी बुधवार को राजाओं का दरबार देखने को मिल सकता है। बताया जा रहा है राजाओं का यह दरबार विधानसभा के तिलक हाल में लगेगा। यह दरबार यूपी में हेरिटेज पर्यटन को बढ़ावा मिले। इसलिए लगाया जायेगा। इस कार्यक्रम में प्रदेश में स्थित सभी महलों और किलों के राजाओं अथवा प्रतिनिधियों को आमंत्रण भेजा गया है। राजाओं को आमंत्रित करने के साथ ही इंवेस्टर भी इस कार्यक्रम में पहुंचेंगे। जिससे हेरिटेज पर्यटन को बढ़ावा मिले इस विषय पर चर्चा होगी।

दरअसल, उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में तमाम किले हैं, जहां पर लोग घूमना पसंद करते हैं। इसी के तहत हेरिटेज पर्यटन को और अधिक बढ़ावा देने के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। जो कि विधानसभा के तिलकहाल में होना है। इससे पहले इस तरह का प्रयोग राजस्थान में भी हो चुका है। जहां पर स्थित किलों में घुमने के साथ लोग विवाह समेत अन्य कार्यक्रम बड़े शौक से करते हैं। इसी तरह उत्तर प्रदेश में भी हेरिटेज पर्यटन को बढ़ावा देने और राजस्व बढ़ाने की दृष्टि से यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। सरकार की मंशा है कि पीपीपी मॉडल पर पुराने किलों के जीर्णोद्धार का कार्य कराया जायेगा।

बताया जा रहा है कि एक तरफ जहां किलों का जीर्णोद्धार होने से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, साथ ही इन किलों का इस्तेमाल लोकहित में हो सकेगा। 

यह भी पढ़ें : प्रयागराज : चैत्र नवरात्रि के पहले दिन मंदिरों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़