कानपुर: सीएसजेएमयू में होगा दो दिवसीय भव्य रामायण कॉन्क्लेव  

27 एवं 28 मार्च को विश्वविद्यालय में सैकड़ों लोग होंगे शामिल

कानपुर: सीएसजेएमयू में होगा दो दिवसीय भव्य रामायण कॉन्क्लेव  

अमृत विचार, कानपुर। छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय, जिला प्रशासन और पर्यटन संस्कृति विभाग के संयुक्त तत्वाधान में भव्य रामायण कॉन्क्लेव का आयोजन किया जा रहा है। यह विश्वविद्यालय के यूआईईटी सभागार में 27 और 28 मार्च को होगा। मुख्य अतिथि के रूप में विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना रहेंगे, जबकि राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ के प्रांत प्रचारक श्रीराम, एमएलसी डॉ. अरुण पाठक भी शिरकत करेंगे। इस सांस्कृतिक, धार्मिक एवं आध्यात्मिक समागम में जागरण इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड मास कम्युनिकेशन, मानस संगम शिवाला सहयोग कर रहे हैं। विशिष्ट अतिथि के तौर पर जिलाधिकारी विशाख जी अय्यर मौजूद रहेंगे, जबकि अध्यक्षता कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक करेंगे। कॉन्क्लेव का संयोजन अयोध्या शोध संस्थान संस्कृति विभाग के द्वारा किया जा रहा है। 

गुरुवार को विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ अकादमिक भवन में हुई बैठक में प्रो विनय कुमार ने बताया कि विश्वविद्यालय में दो दिन तक रामायण पर आधारित विविध प्रकार की शैक्षिक एवं सांस्कृतिक गतिविधियां आयोजित की जाएगी। पहले दिन सांस्कृतिक कार्यक्रमों में लोक संस्कृति की शैली पर आधारित नृत्य नाटिका, सिया के राम की प्रस्तुति की जाएगी। लोक गायन और लोकगीत भी आकर्षण का केंद्र होंगे। कान्क्लेव में जगतगुरु रामानंदाचार्य स्वामी रामभद्राचार्य जी और मानस संगम के संस्थापक डॉ बद्री नारायण तिवारी ऑनलाइन जुड़ेंगे। 

किसी भी आयु वर्ग के प्रतिभागी ले सकते हैं हिस्सा 
कॉन्क्लेव में किसी भी आयुवर्ग के लोग हिस्सा ले सकते हैं। कार्यक्रम में विभिन्न प्रकार की प्रतियागिता आयोजित की जाएंगी। जिनमें सीता राम स्वरूप प्रतियोगिता- निबंध प्रतियोगिता, वाल्मिकी के राम निबंध प्रतियोगिता, कविता पाठ प्रतियोगिता, रामचरितमानस के अंश के गान की प्रतियोगिता, पेटिंग प्रतियोगिता, भजन, गीत गायन प्रतियोगिता, डिजिटल आर्ट एवं डिजाइन प्रतियोगता, रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इच्छुक अभ्यर्थी छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय की वेबसाइट https://csjmu.ac.in/ पर अभिरूचि के मुताबिक प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए अपना पंजीकरण करा सकते हैं। इच्छुक प्रतिभागी amrit@csjmu.ac.in पर अपनी पंजीकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

प्रदेश भर के 16 शहरों में हो रहा है आयोजन 
रामायण कॉन्क्लेव का आयोजन पर्यटन संस्कृति विभाग उत्तर प्रदेश के तत्वाधान में प्रदेश भर के 16 शहरों में आयोजित किया जा रहा है। अयोध्या के बाद कानपुर में इसका आयोजन हो रहा है।

ये भी पढ़ें -गोंडा: निरीक्षक व चौकी प्रभारी की तैनाती में फेरबदल,दो नए उपनिरीक्षकों को चौकी की कमान