लौकी के रायते के साथ बिना लहसुन-प्‍याज के ऐसे बनाएं पालक-पनीर, मूली और आलू की मिक्स सब्जी, देखें रेसिपी

लौकी के रायते के साथ बिना लहसुन-प्‍याज के ऐसे बनाएं पालक-पनीर, मूली और आलू की मिक्स सब्जी, देखें रेसिपी

खाना खजाना । अगर आप कुछ खास बनाना चाहते हैं, तो मूली, आलू और पालक-पनीर की मिली जुली सब्जी और उसके साथ बनाए लौकी का रायता बना सकती हैं। इन दोनो रेसिपी का कॉबिनेशन गर्मियों के दिनों में बिल्कुल सही रहेगा। गर्मी में सादा भोजन पेट के लिए भी अच्‍छा रहता है।

क्‍या आप जानते हैं कि यह भोजन बिना लहसुन प्याज के इस्तेमाल के बनाया जाता है।इस रेसिपी को खासतौर पर नवरात्रि के उत्सव को ध्यान में रखकर बनाया जा सकता है। आप इसे शुद्ध सात्विक भोजन कह सकते हैं। आइए जानते हैं इस खास रेसिपी को कैसे बनाया जाता है और इसमें कौन-कौन सी सामग्री का इस्तेमाल होगा।

मुख्य सामग्री
1 कप पालक

मुख्य पकवान के लिए
1 कप मूली
1 कप पनीर
1 कप आलू
1 छोटी चम्मच अदरक
जरूरत के अनुसार हरी मिर्च
जरूरत के अनुसार सेंधा नमक
जरूरत के अनुसार चिली पाउडर
जरूरत के अनुसार Spices & Herbs
1 कप कसा हुआ बॉटल लौकी
1 कप दही
जरूरत के अनुसार जीरे के बीज

ऐसे बनाएं 
एक पैन ले, पैन में तेल गरम करें, जब तेल अच्छी तरह से गर्म हो जाए इसमें खड़े जीरे से तड़का लगाए। इसके बाद इसमें कसा हुआ अदरक, बारीक कटी हुई हरी मिर्च, और बारीक कटे हुए आलू डालें और सारी सामग्रियों को अच्छी तरह से चम्मच की सहायता से मिला ले।

अब इसमें ऊपर से सेंधा नमक, एक चुटकी लाल मिर्च पाउडर, बारीक कटी हुई मूली डालें और सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिला ले। सबसे आखिर में बारीक कटा हुआ, धुला हुआ पालक डालें और गैस की आंच लो करके 5 से 6 मिनट तक ढक्कन ढक्कर इसे पकाएं। जब पालक अच्छी तरह से पक जाए इसमें पनीर के कटे हुए टुकड़े डाले और कुछ मिनट तक चम्मच चलाते हुए पकाएं। आपकी नवरात्र स्पेशल सब्जी तैयार हो चुकी है।

लौकी का रायता सब्जी के बाद लौकी का रायता बनाने के लिए एक पैन में थोड़ा सा पानी गर्म करें। जब पानी अच्छी तरह से गर्म हो जाए इसमें उबली हुई लौकी डालें और 2 से 3 मिनट तक इसे पकने दें। अब लौकी से पानी निकालकर इसे ठंडा होने के लिए एक तरफ अलग रख दें।

अब एक कटोरी में दही डाले, दही में खड़ा जीरा डालें। अब उसमें उबली हुई लौकी डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। ऊपर से स्वादानुसार सेंधा नमक डालें। आप चाहें तो इसमें लाल मिर्च पाउडर भी डाल सकते हैं। बस आपका लौकी का रायता तैयार है।गरमा-गरम सब्जी के साथ लौकी का रायता परोसे।

ये भी पढ़ें : रोजाना सब्जी-रोटी खाने से हो चुके हैं बोर, घर पर बनाएं टेस्टी मसाला पराठा, जानें रेसिपी

ताजा समाचार