यूक्रेन वर्तमान में जवाबी हमला शुरू करने में असमर्थ : राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की

यूक्रेन वर्तमान में जवाबी हमला शुरू करने में असमर्थ : राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की

कीव। यूक्रेन (Ukrain) के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) ने कहा कि उनका देश वर्तमान परिस्थिति में हथियारों की कमी के कारण जवाबी हमला करने में असमर्थ है। जेलेंस्की ने द योमिउरी शिंबुन अखबार के साथ साक्षात्कार में कहा, हम अभी शुरू नहीं कर सकते। हम अपने बहादुर सैनिकों को बिना टैंक, तोपखाना और बहुउद्देश्य रॉकेट प्रणाली (एचआईएमएआरएस) के बिना अग्रिम पंक्ति में नहीं भेज सकते।

उन्होंने कहा कि यूक्रेन वर्तमान में अपने सहयोगियों से हथियारों की आपूर्ति की प्रतीक्षा कर रहा है और देश के पूर्वी हिस्से में स्थिति प्रतिकूल है। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने शुक्रवार को कहा कि वीडियो लिंक के जरिए श्री जेलेंस्की को सुनने के बाद यूरोपीय संघ के नेताओं ने यूक्रेन के राष्ट्रपति को आश्वस्त किया कि वे रूस के खिलाफ संघर्ष जीतने में उनकी मदद करेंगे। 

उल्लेखनीय है कि रूस ने पिछले वर्ष 24 फरवरी को यूक्रेन में अपना विशेष सैन्य अभियान शुरू किया था। उसके बाद से ही यूकेन हथियारों की कमी का सामना कर रहा है। वह लगातार यूरोपीय देशों से हथियारों की मांग कर रहा है। 

यूक्रेन के कई क्षेत्रों में हवाई हमले की चेतावनी प्रभावी
यूक्रेन के कई क्षेत्रों में शुक्रवार देर रात हवाई हमले के सायरन बजाये गये। डिजिटल परिवर्तन मंत्रालय के हवाई हमले के आंकड़ों के अनुसार कई क्षेत्रों में कल रात हवाई हमले के सायरन बजाये गये। मंत्रालय के ऑनलाइन मानचित्र में दिखाया गया है कि सुमी, पोल्टावा, निप्रॉपेट्रोस और खार्किव में आधी रात के तुरंत बाद हवाई हमले की चेतावनी जारी की गयी। यूक्रेनी मीडिया ने बताया कि दोनेत्स्क पीपुल्स रिपब्लिक (डीपीआर) के कीव-नियंत्रित हिस्से में क्रामातोरस्क और स्लाव्यांस्क शहरों में कल रात भर विस्फोटों की आवाजें सुनायी दी।

यूक्रेनी सैन्य खुफिया विभाग के उप प्रमुख वादिम स्किबित्स्की ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि ऐसा प्रतीत होता है कि रूसी सेना ने मिसाइल हमलों के लक्ष्यों को बदल दिया है, क्योंकि हाल के हमलों ने यूक्रेन के कई क्षेत्रों में ईंधन ठिकानों को नुकसान पहुंचाया है। 

ये भी पढ़ें : North Korea ने ड्रोन- मिसाइलों के साथ परमाणु हमला करने की दी चेतावनी