Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि में नौ दिन का व्रत रखने वाले इन तरीकों से रखें खुद का ख्याल

Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि में नौ दिन का व्रत रखने वाले इन तरीकों से रखें खुद का ख्याल

Navratri 2023: हिंदुओं के प्रमुख त्योहारों में से एक चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है। इन नौ दिनों में मां दुर्गा के प्रति सिर्फ आस्‍था ही नहीं बढ़ती, बल्कि व्रत रखने से शरीर की कई समस्‍याएं भी कम हो सकती हैं। इसलिए नवरात्रि में बॉडी को डिटॉक्‍स करने के लिए व्रत रखना एक बेहतर विकल्‍प हो सकता है। जो लोग वेट कम करना चाहते हैं वे नौ दिन का फास्‍ट रख सकते हैं। हालांकि, इस दौरान, खाने-पीने में काफ़ी सावधानी बरतनी पड़ती है। व्रत में सही तरीके से न खाने पर कई लोगों को कमजोरी का भी सामना करना पड़ता है। 

नवरात्रि में व्रत के दौरान अपने शरीर को हाइड्रेट रखने की पूरी कोशिश करें। शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी होने से किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होती है।

तला-भुना हुआ न खाएं
तेल में तली-भुनी चीज़ें खाने से शरीर में परेशानी हो सकती है। पेट खराब होने का भी डर बना रहता है। 

प्रोटीन वाली चीजें खाएं
नवरात्रि के व्रत में पनीर, दही, दूध और बादाम जैसी चीज़ों का सेवन करना चाहिए। प्रोटीन को पचने में ज़्यादा समय लगता है और इसलिए आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है।

2-3 घंटे पर खाते रहें
व्रत के दौरान, ज़्यादा समय तक शरीर में कुछ न पहुंचने पर कई लोगों को कमज़ोरी, एसिडिटी और सरदर्द की समस्या हो सकती है। इसलिए, हर 2-3 घंटे पर कुछ-न-कुछ खाते रहें।

फल ज्यादा खाएं
व्रत के दौरान फल और ड्राय फ़्रूट्स ज़्यादा खाएं। फल और ड्राय फ़्रूट्स से शरीर में ज़रूरी पोषक तत्त्वों की आपूर्ति होती रहती है। इससे शरीर में कमज़ोरी का एहसास नहीं होता है।

ये भी पढ़ें- लौकी के रायते के साथ बिना लहसुन-प्‍याज के ऐसे बनाएं पालक-पनीर, मूली और आलू की मिक्स सब्जी, देखें रेसिपी