बरेली: CM ने दी 'मोबाइल वेटनरी वैन' की सौगात, अब घर बैठे मिलेगा पशुओं को इलाज

बरेली: CM ने दी 'मोबाइल वेटनरी वैन' की सौगात, अब घर बैठे मिलेगा पशुओं को इलाज

बरेली, अमृत विचार। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पशुधन के स्वास्थ्य रोग नियंत्रण और संवर्धन के लिए प्रदेश को 520 मोबाइल वेटनरी वैन की सौगात दी है। इसी क्रम में बरेली मंडल में 35 मोबाइल वेटनरी वैन की शुरुआत की जा रही है। अब हेलो 1962 डायल करते ही बीमार पशुओं को देखने डॉक्टर सीधे घर पहुंचेंगे। अपर निदेशक पशु चिकित्सा एवं स्वास्थ्य डॉ ललित वर्मा ने बताया कि बरेली में नौ, बदायूं में 13, शाहजहांपुर में नौ और पीलीभीत में चार मोबाइल वेटरनरी वैन की शुरुआत की गई है।

रविवार को सांसद संतोष गंगवार ने आंवला क्षेत्र में रवाना की दो वैन
एक लाख पशुओं पर एक मोबाइल वेटनरी वैन की व्यवस्था की गई है। बरेली में करीब 9.45 लाख बदायूं में 13 लाख 25 हजार, शाहजहांपुर में भी नौ लाख से ज्यादा, पीलीभीत में 4.5 लाख पशुधन हैं। पशुओं के रोग नियंत्रण और संवर्धन के लिए मोबाइल बैंक तत्पर रहेंगे। 

आंवला से विधायक और प्रदेश में पशुधन एवं दुग्ध विकास मंत्री धर्मपाल सिंह ने बताया कि पशु उपचार पशुपालक के द्वार योजना भारत सरकार के सहयोग से संचालित की जा रही है। योजना में दवाई और जांच निशुल्क है। इस योजना से पशुपालकों से उनके पशुओं के पंजीकरण का शुल्क लिया जाएगा। टोल फ्री नंबर पर कॉल के एक घंटे के अंदर ही मोबाइल वेटनरी यूनिट पशुपालक के पास पहुंच जाएगी। इसको लेकर सभी जिलों के मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि इस व्यवस्था को पूरे प्रदेश में 24 घंटे में शुरू कर दें।

मोबाइल वेटनरी वैन का शुभारंभ के दौरान सांसद संतोष गंगवार, जिला पंचायत अध्यक्ष रश्मि पटेल के प्रतिनिधि प्रशांत पटेल, डीएम शिवाकांत द्विवेदी, सीडीओ जग प्रवेश मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ मेघ श्याम आदि मौजूद रहे।

 

ताजा समाचार

IPL 2024 : हार्दिक पांड्या की फिर हुई हूटिंग, पूर्व क्रिकेटर बोले- भारतीय उप कप्तान थके हुए और दबाव में दिखे
जब तक जिन्दा हूं, धर्म के आधार पर आरक्षण नहीं होने दूंगा: PM मोदी 
Fatehpur: प्रेमिका पर बुरी नजर रखने के चलते प्रेमी ने साथी संग मिलकर की थी हत्या; चेहरे को ईंट से कूचकर शव नहर में फेंका
मुरादाबाद: 70 हजार की लूट का खुलासा... नशे की लत ने बनाया लुटेरा...1 मई को हुई थी वारदात
LIVE PM Modi Kanpur Road Show: कानपुर में पांच बजे पीएम मोदी का विशेष विमान चकेरी एयरपोर्ट पर आएगा...एसपीजी के साथ कमांडो तैनात
घाघरा नदी पार कर कल गोंडा में प्रवेश होगी अयोध्या की चौरासी कोसी परिक्रमा यात्रा