बरेली: 29 मार्च से भरे जाएंगे मुख्य परीक्षा के वार्षिक परीक्षा फॉर्म

25 अप्रैल तक छात्र कर सकेंगे परीक्षा फॉर्म, जल्द ही व्यक्तिगत परीक्षा फार्म भी भरवाए जाएंगे

बरेली: 29 मार्च से भरे जाएंगे मुख्य परीक्षा के वार्षिक परीक्षा फॉर्म

बरेली,अमृत विचार। महात्मा ज्योतिबा फुले रुहेलखंड विश्वविद्यालय ने स्नातक और परास्नातक के मुख्य परीक्षा के वार्षिक परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि निर्धारित कर दी हैं। परीक्षा फॉर्म 29 मार्च से 24 अप्रैल तक भरे जाएंगे। विश्वविद्यालय जल्द ही व्यक्तिगत परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि भी जारी करेगा।

परीक्षा नियंत्रक संजीव कुमार के मुताबिक विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षा वर्ष 2023 (वार्षिक) स्नातक स्तर पर बीए, बीएससी, बीकाम प्रथम वर्ष के भूतपूर्व, द्वितीय वर्ष के संस्थागत और भूतपूर्व और तृतीय वर्ष के संस्थागत, भूतपूर्व और एकल विषय, स्नातकोत्तर स्तर पर एमए, एमएससी, एमकॉम के संस्थागत, भूतपूर्व और व्यावसायिक परीक्षा के स्नातक स्तर पर बीएससी गृहविज्ञान, कम्प्यूटर सांइस, बायोटेक्नालॉजी, माइक्रोबायोलॉजी, आनर्स, बीकॉम आनर्स और कम्प्यूटर एवं एमएससी गृह विज्ञान, विभिन्न स्नातक एवं स्नातकोत्तर डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के संस्थागत और भूतपूर्व परीक्षा के फॉर्म विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर 29 मार्च से भरे जायेंगे।

छात्र 25 अप्रैल तक ऑनलाइन परीक्षा फार्म भर सकेंगे। छात्रों को 26 अप्रैल तक परीक्षा शुल्क ऑनलाइन जमा करना होगा। ऐसे छात्र जो स्नातक और परास्नातक पाठ्यक्रमों की परीक्षा सुधार 2022 परीक्षा में सम्मिलित हुए हैं और उनके परीक्षाफल इस समयावधि के अन्तर्गत घोषित नहीं होते हैं तो उनको परीक्षा आवेदन पत्र भरने के लिए अतिरिक्त अवसर प्रदान किया जाएगा।

व्यक्तिगत परीक्षा फॉर्म अग्रसारित करने में मनमाना शुल्क नहीं वसूल सकेंगे महाविद्यालय
व्यक्तिगत (प्राइवेट) परीक्षा फॉर्म अग्रसारित करने में महाविद्यालयों मनमानी नहीं कर सकेंगे। एमजेपीपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय ने इस पर रोक लगाने के लिए फॉर्म अग्रसारित करने का शुल्क निर्धारित कर दिया है। अब महाविद्यालय स्नातक स्तर के फॉर्म के 200 और परास्नातक के 300 रुपये अग्रसारित करने के ले सकेंगे। जल्द ही विश्वविद्यालय मुख्य परीक्षा के व्यक्तिगत फॉर्म भरवाएगा।

परीक्षा नियंत्रक संजीव कुमार ने सभी महाविद्यालयों के प्राचार्यों को पत्र लिखा है कि विभिन्न महाविद्यालयों के छात्रों, अभिभावकों द्वारा शिकायत की जाती है कि महाविद्यालयों द्वारा व्यक्तिगत परीक्षा फार्म के अग्रसारण शुल्क के रूप में अनावश्यक मदों को समाहित करते हुए मनमाना शुल्क लिया जाता है। इस विसंगति को दूर करने के लिए और समस्त महाविद्यालयों के लिए एक समान अग्रसारण शुल्क निर्धारित किये जाने के संबंध में कुलपति ने एक समिति का गठन किया गया था। जिसकी संस्तुति को स्वीकार करते हुए व्यक्तिगत परीक्षा के आवेदन पत्रों का अग्रसारण शुल्क समस्त मदों को समाहित करते हुए स्नातक स्तर पर 200 रुपये एवं परास्नातक स्तर पर 300 रुपये निर्धारित किया जाता है। किसी भी महाविद्यालय द्वारा मनमाना अग्रसारण शुल्क न लिया जा सके। यदि कोई भी महाविद्यालय इससे अधिक शुल्क अग्रसारण के रूप में लेगा तो वह नियम संगत नहीं होगा। उन्होंने महाविद्यालयों को इसका सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए हैं।

ये भी पढ़ें- बरेली: दो माह से सीटी स्कैन मशीन खराब, मरीज बाहर जांच कराने को मजबूर