Brazil में कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या पहुंची सात लाख

Brazil में कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या पहुंची सात लाख

साओ पाउलो। ब्राजील में कोरोना वायरस के संक्रमण से सात लाख लोगों की जान जा चुकी है। अमेरिका के बाद ब्राजील में कोरोना वायरस के संक्रमण से सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं। मृतकों का आंकड़ा सात लाख पहुंचने के बाद ब्राजील के स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि हाल के दिनों में कोविड-19 से मरने वाले अधिकतर लोगों का या तो टीकाकरण नहीं हुआ था या वे अन्य बीमारियों से पीड़ित थे। 

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, "ब्राज़ील में प्रत्येक स्वास्थ्य केंद्र में वर्तमान में उपलब्ध टीका उन परिवारों के जीवन में बदलाव ला सकता है जिन्होंने अपने प्रियजनों को महामारी में खो दिया है।" स्वास्थ्य मंत्री निसिया त्रिनदादे ने महामारी से निपटने के तरीके के लिए पूर्व राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो की आलोचना की। पूर्व राष्ट्रपति कोविड-19 से संक्रमित हो गए थे और बाद में उन्होंने कोरोना वायरस का टीका लेने से इनकार कर दिया था और स्वास्थ्य प्रतिबंधों का उल्लंघन किया। 

निसिया ने कहा, "हमें अतीत को देखना होगा, लेकिन साथ ही हमें यह कहना होगा कि स्वास्थ्य मंत्रालय समन्वय नहीं करने, देखभाल नहीं करने, इलाज (बीमारी का) नहीं करने की गलती नहीं कर सकता। हमें एकजुट होने की जरूरत है ताकि नई त्रासदी न हो।" 

जन स्वास्थ्य अधिकारियों को समय समय पर परामर्श देने वाले, ब्राजील के संस्थान ‘‘इन्स्टीट्यूट फॉर हेल्थ पॉलिसी स्टडीज’’ के कार्यकारी निदेशक मिगुएल लागो ने कहा कि सात लाख लोगों की मौत का आंकड़ा, कोविड महामारी की रोकथाम के लिए समय रहते कार्रवाई न करने वालों तथा नियमों का उल्लंघन करने वालों को न्याय के दायरे में लाने की देश की प्रतिबद्धता की याद दिलाता है। उन्होंने कहा ‘‘जन प्रतिनिधियों की सीधी जिम्मेदारी बनती है जिन्हें जवाब देना होगा।’’

ये भी पढ़ें:- वोलोदिमीर जेलेंस्की की चेतावनी, कहा- अगर यूक्रेन लड़ाई नहीं जीतेगा तो रूस हो सकता है खतरनाक

ताजा समाचार

काशीपुर:  मां 'सौतेली' थी...नहीं आया उसे तरस और उतार दिया बेटी को मौत के घाट
शाहजहांपुर: सुहागरात पर दुल्हन करती रही इंतजार...सुबह होते ही लोगों के उड़ गए होश, पति की सूचना मिलते ही खुशियां मातम में बदलीं
Nai Sadak Violence: नई सड़क हिंसा का आरोपी हयात जफर हाशमी बनेगा हिस्ट्रीशीटर...वर्तमान में जेल से है बाहर
अयोध्या: 15 घंटे बाद भी नहीं गया बदला जला ट्रांसफार्मर, SP सिटी और CID कार्यालय भी जद में
इजराइल का ईरान पर पलटवार, कैसे घरेलू राजनीति इजराइली कार्रवाइयों को निर्धारित कर रही है?
'राजस्थान की सभी 25 लोकसभा सीट भाजपा जीतेगी', गृह मंत्री अमित शाह का दावा