बरेली: अफगानिस्तान से लेकर आंध्रप्रदेश तक से आ रहे शहर में तरबूज, इन गुणों से है भरपूर

बरेली: अफगानिस्तान से लेकर आंध्रप्रदेश तक से आ रहे शहर में तरबूज, इन गुणों से है भरपूर

बरेली, अमृत विचार। गर्मी में शरीर में पानी की कमी पूरी करने के लिए सबसे बढ़िया फल तरबूज का माना जाता है। अभी जिले में तरबूज का सीजन शुरू नहीं हुआ है, लेकिन फलों की दुकान व ठेलों पर तरबूज की भरमार है। आखिर सीजन से पहले यह तरबूज कहा से आ रहा है। आप को बताते है कि मिठास से भरपूर यह तरबूज अफगानिस्तान से लेकर आंध्र प्रदेश व राजस्थान तक से आ रहा है। जिस कारण इसकी कीमत सीजन पर आने वाले तरबूज से काफी ज्यादा है।

वैसे तो देश में तरबूज की खेती उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान राज्य में की जाती है। लेकिन उत्तर प्रदेश में अभी तरबूज का सीजन शुरू नहीं हुआ है। लेकिन सीजन से एक महीने पहले जिले में ठेलों व फलों की दुकान पर तरबूज की भरमार है। यह तरबूज अफगानिस्तान तक से आ रहा है। इसके साथ ही आंध्र प्रदेश व राजस्थान से भी तरबूज की भारी मात्रा में खेप आ रही है। यह तरबूज देशी तरबूज के मुकावले ज्यादा मिठा और स्वादिष्ठ है। इन दिनों रोजेदारों में तरबूज की ज्यादा मांग है। दिन भर शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए रोजेदार इफ्तारी में तरबूज का सेवन जरूर कर रहे हैं।

गर्मी से राहत देने के साथ ही और भी कई अन्य गुण है तरबूज में 
गर्मियों में गले को तर करने और गर्मी को दूर करने का तरबूज से अच्छा विकल्प और कोई हो नहीं सकता। तरबूज गर्मियों का सबसे खास फल है, जो न सिर्फ प्यास बुझाता है, बल्कि भूख को भी शांत करता है। स्टाइलक्रेज का यह लेख इस खास फल पर आधारित है, इस लेख में हम तरबूज के उन औषधीय गुणों की चर्चा करेंगे, जिनके बारे में शायद आपको पता न हो। 

यह फल कई जरूरी पोषक तत्वों से भरा है, इसलिए यह शरीर से जुड़ी कई परेशानियों को दूर करने का काम कर सकता है। तरबूज फाइबर, पोटैशियम, आयरन और विटामिन-ए, सी व बी से समृद्ध होता है, लेकिन इस फल को सबसे ज्यादा खास इसमें मौजूद लाइकोपीन नामक तत्व बनाता है। यह तत्व एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है और इसी से फल को गहरा लाल रंग मिलता है।

स्वास्थ्य के लिए तरबूज के फायदे बहुत हैं
पाचन को  स्वास्थ्य रखने में सहायक, साथ ही वजन घटान के लिए भी तरबूज काफी कारगर  है। यह शरीर को हाइड्रेट रखने में सहायक होने के साथ ही कैंसर आदि बीमारी को होने से रोकता है। साथ ही मांसपेशियों में दर्द से राहत व रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और दमा के लिए काफी उपयोगी माना जाता है।

यह भी पढ़ें- बरेली: अंग्रेजों के जमाने की पुरानी जेल फिर बन सकती है जिला जेल, एक हफ्ते से पीडब्लूडी विभाग करा रहा कार्य