बरेली: अंग्रेजों के जमाने की पुरानी जेल फिर बन सकती है जिला जेल, एक हफ्ते से पीडब्लूडी विभाग करा रहा कार्य

बरेली: अंग्रेजों के जमाने की पुरानी जेल फिर बन सकती है जिला जेल, एक हफ्ते से पीडब्लूडी विभाग करा रहा कार्य

बरेली, अमृत विचार। अंग्रेजों के जमाने की पुरानी जिला जेल में से 26 दिसंबर 2016 को कड़ी सुरक्षा में 1475 बंदी नई जिला जेल में शिफ्ट किए गए थे। उसके बाद से अग्रेजों के जमाने की 123 साल पुरानी जेल बदहाली के दिन गुजार रही थी। लेकिन अब कयास लगाए जा रहे हैं कि जल्द ही इसमें जिला जेल शिफ्ट की जा सकती है या फिर किसी अन्य प्रोजेक्ट के तहत पीडब्लूडी विभाग कार्य करा रहा है। 

बता दें नई जिला जेल भुता रोड पर सैदपुर केसरपुर में बनी हुई है। जिसकी दूरी शहर से लगभग 17.6 किलोमीटर है। जिसको तय करने में कम से कम 34 मिनट का समय लगता है। निवर्तमान जिलाधिकारी  नितीश कुमार ने जिला जेल का दौरा करने के बाद करीब 120 साल पुरानी जेल के कई हिस्सों को ढहाने के लोक निर्माण विभाग के प्रस्ताव पर रोक लगा दी थी और इसे दोबारा पुरानी जेल में शिफ्ट करने की कवायद शुरू की थी। उस दौरान  लोक निर्माण विभाग ने जिला जेल की मरम्मत और निर्माण के लिए 155 करोड़ का एस्टीमेट सौंपा था। 

इस बीच बार एसोसिएशन ने कोर्ट परिसर के लिए 60 एकड़ जमीन की मांग की थी जिसको लेकर हाईकोर्ट में याचिका भी दायर की गई थी। हाईकोर्ट का रुख देख सरकार ने कदम खींच लिए। हाईकोर्ट में हलफनामा दाखिल कर जेल की जमीन पर जेल वापस लाने की बात कही। इसके बाद कैबिनेट ने जिला जेल की पुरानी बिल्डिंग में जिला जेल वापस करने पर मुहर लगा दी। लेकिन उसके बाद कई तरह की पुरानी जेल को लेकर चर्चाओं ने जोर पकड़ था। इसको पुरानी धरोहर मान पर्यटन के लिए बनाने की बात भी कही गई। 

करीब एक सप्ताह से पुरानी जिला जेल में पीडब्लूडी विभाग कार्य करा रहा है। इस दौरान जेल में उगे झाड़-झंगड़ हटाने के हलावा सफाई आदि का काम तेजी से चल रहा है। करीब 80 लोगों से ज्यादा का स्टाफ यहा काम कर रहा है। पूछने पर वहां काम करा रहे ठेकेदार ने बताया उन्हें इस बारे में कुछ भी जानकारी नहीं है कि जेल में क्या बनेगा या दोबारा जिला जेल शिफ्ट होगी।

चोरों ने जला दिया गेट, कई इमारते हो चुकी हैं जर्जर
पुरानी जेल शिफ्ट होने के बाद इसके अंदर अक्सर अराजक तत्वों ने अपना डेरा डालना शुरू कर दिया था। यहां तक की चोरों ने जेल का दुसरा मुख्य गेट भी जला दिया। कई इमारते जर्जर हो चुकी हैं। जिनकी मरम्मत का कार्य जेल में किया जा रहा है। साफ सफाई के बाद अन्य कार्य शुरू किया जाएगा। कई जगह बाउंड्री बाल भी गिर चुकी है। 

ये भी पढे़ं- बरेली: भगवान श्रीराम की शोभा यात्रा में डीजे पर झूमे भक्त, लगे जय श्रीराम के जयकारे

 

ताजा समाचार

क्या आप लंबे समय तक अकेले खुश रहेंगे? इसका जवाब आपकी जुड़ाव शैली पर निर्भर हो सकता है
लोकसभा चुनाव 2024: गरजेंगे मोदी, योगी, नड्डा! तो राहुल, प्रियंका और अखिलेश भी भरेंगे हुंकार
CM योगी को सोशल मीडिया पर जान से मारने की धमकी! कहा-मेरा घर इमामगंज में है, बुलडोजर चला कर दिखाएं-काट डालूंगा 
पीलीभीत: आंखों से खेलते निजी ऑप्टिकल सेंटर, चिकित्सकों के परीक्षण किए बिना ही मरीजों को लगा रहे नजर का चश्मा
Exclusive: बिना अनुमति के नहर-नाले पर बना पुल तो होगी FIR; सिंचाई विभाग ने नगर निगम व केडीए को लिखा पत्र
मुरादाबाद : मोहब्बत के लिए तोड़ी मजहब की दीवार, परवीन बनी निशा सैनी...धर्म परिवर्तन कर प्रेमी के साथ मंदिर में लिए सात फेरे