रुद्रपुर: तैयारियां अधूरी, आज से गेहूं की खरीद शुरू हो पाना मुश्किल

जिले में खुलेंगे 168 क्रय केंद्र, सूची संशोधन के बाद खाद्य विभाग को इस बार 22 क्रय केंद्र ग्रामीण केंद्रों में खोलने की मिली अनुमति

रुद्रपुर: तैयारियां अधूरी, आज से गेहूं की खरीद शुरू हो पाना मुश्किल

विभाग ने असमर्थता जताते हुए सचिव, कुमाऊं आयुक्त और जिलाधिकारी को भेजा पत्र

रुद्रपुर, अमृत विचार। कुमाऊं में आज से गेहूं की खरीद शुरू होनी है। चंपावत और नैनीताल जनपद में क्रय एजेंसी को हरी झंडी मिल चुकी है। वहीं ऊधम सिंह नगर में भी क्रय एजेंसियां तय हो गयी है, लेकिन आरएफसी विभाग को इस बार ग्रामीण क्षेत्र में क्रय केंद्र मिले हैं।

इसको लेकर विभाग ने सचिव, कुमाऊं आयुक्त और जिलाधिकारी को पत्र भेजकर उक्त केंद्रों को क्रय एंजेसी दिए जाने की अपील की है। ताकि अन्य काम प्रभावित न हों। वहीं ऊधम सिंह नगर में शनिवार से गेहूं की खरीद शुरू होने में असमंजस की स्थिति बनी हुई है।

कुमाऊं में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी एक अप्रैल से गेहूं की खरीद शुरू होनी थी। यह खरीद 30 जून तक जारी रहनी है। इसके लिए विभाग की ओर से पूर्व में कुमाऊं के यूएसनगर, नैनीताल और चंपावत जनपद के जिलाधिकारियों को क्रय एजेंसियों की ओर से खोले जाने वाले क्रय केंद्रों की हरी झंडी दिये जाने को लेकर पत्र भेजा गया था।

विगत दिवस तक जी-20 की तैयारियों के कारण क्रय एजेंसियों को क्रय केंद्र खोलने के लिए हरी झंडी नहीं मिल पायी थी। अब एजेंसियों को क्रय केंद्र खोले जाने की अनुमति मिल गयी है।आरएफसी विभाग के अधिकारियों के अनुसार नैनीताल, चंपावत और ऊधमसिंह नगर में 187 क्रय केंद्र खोलने की अनुमति तो मिल गयी है।

ऊधमसिंह नगर में पहले एक क्रय केंद्र अन्य एजेंसियों को भी दे दिये गये थे। शुक्रवार को इसमें संशोधन किया गया तो खाद्य विभाग को ग्रामीण क्षेत्रों में क्रय एजेंसी खोलने की अनुमति मिली है। विभाग के अधिकारियों के अनुसार जिले में खाद्य विभाग को 22, यूसीएफ के 95, एनसीसीएफ को 4 और पीसीयू को 26, नैफेड को 21 क्रय केंद्र खोले जाने की अनुमति मिली है। लेकिन विभाग ने ग्रामीण क्षेत्रों में क्रय केंद्र खोले जाने में असमर्थता जतायी है। देर सायं जिला पूर्ति अधिकारी ने यह सूची जारी कर दी है।