श्रीनगर के ट्यूलिप गार्डन को निहारने 10 दिन के भीतर ही एक लाख से अधिक लोग पहुंचे 

श्रीनगर के ट्यूलिप गार्डन को निहारने 10 दिन के भीतर ही एक लाख से अधिक लोग पहुंचे 

श्रीनगर। जम्मू कश्मीर के श्रीनगर में स्थित एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन की खूबसूरती फूलों के खिलने के साथ पूरे शबाब पर है और इसके खुलने के 10 दिन के भीतर ही करीब 1.35 लाख लोग इस खूबसूरती को निहार चुके हैं। श्रीनगर की मशहूर डल झील और ज़बरवान हिल्स के बीच स्थित 52.5 हेक्टेयर में फैला इंदिरा गांधी ट्यूलिप गार्डन रंगबिरंगा दृश्य पेश कर रहा है।

इसमें अलग-अलग रंग के 16 लाख ट्यूलिप के फूल और 68 किस्में खिली हैं। ट्यूलिप गार्डन के प्रभारी इनाम-उल-रहमान ने कहा कि अब तक आए ज्यादातर आंगतुक राज्य के बाहर के पर्यटक हैं। रहमान ने एक न्यूज एजेंसी को बताया,  लगभग 1.35 लाख आगंतुक अबतक इस गार्डन के मनोरम दृश्य को निहारने आ चुके हैं। उनमें से तकरीबन 70 प्रतिशत केंद्र शासित प्रदेश के बाहर से हैं।

पिछले साल 3.60 लाख आंगतुक गार्डन की खूबसूरती निहारने आए थे। बाग को जनता के लिए खोलने के बाद यह सबसे अधिक संख्या थी। रहमान ने कहा कि बाग का प्रबंधन करने वाले पुष्पकृषि विभाग को इस साल भी बड़ी संख्या में आंगतुकों के आने की उम्मीद है।

उन्होंने बताया कि बाग में 16 लाख ट्यूलिप के अलावा, हायसिंथ (जलकुंभी की एक प्रजाति), डैफेडिल और साइक्लेमेन जैसे वसंत के फूल भी हैं। रहमान ने कहा,  इस साल ट्यूलिप की चार नई किस्मों को शामिल किया गया है। इसके बाद कुल किस्में 68 हो गई हैं।

उन्होंने यह भी बताया, हमने शाम के लिए सजावटी रोशनी की व्यवस्था की है। कई पर्यटक देर शाम तक बाग में रुकते हैं। इसे सिराज बाग के तौर पर भी जाना जाता है। मुंबई के सैलानी सुरमिल ने कहा कि उन्हें इस बाग से मोहब्बत हो गई है। उन्होंने कहा, मुझे यह जगह पसंद हैं। यह अद्भुत अनुभव रहा है। माहौल बहुत अच्छा है। मुंबई की तुलना में यहां मौसम ठंडा है। राजस्थान में जयपुर के अन्य सैलानी देवेंद्र सिंह ने कहा कि वे ऐसे वक्त में यहां आकर अपने आप को भाग्यशाली मान रहे हैं जब ट्यूलिप पूरी तरह से खिले हैं। 

ये भी पढ़ें : मार्च में 12,421 अचल संपत्तियों के बैनामे, सरकार को 1,143 करोड़ रुपये का राजस्व