नैनीताल: टिफिन टॉप में बढ़ती दरारों को देख प्रशासन ने लगाया आवाजाही पर रोक 

नैनीताल: टिफिन टॉप में बढ़ती दरारों को देख प्रशासन ने लगाया आवाजाही पर रोक 

नैनीताल, अमृत विचार। डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल ने नगर के प्रमुख पर्यटक स्थलों में से एक टिफिन टॉप में स्थित डोरथी सीट (चबूतरा) में स्थानीय लोगों और सैलानियों की आवाजाही प्रतिबंधित कर दी है। चेतावनी बोर्ड लगाने के साथ ही डोरथी सीट के चारों ओर तारबाड़ लगाने के भी निर्देश दिए हैं।

छह मई के अंक में अमर उजाला ने टिफिन टॉप का अस्तित्व खतरे में शीर्षक के साथ क्षेत्र की बदहाली की खबर प्रमुखता से प्रकाशित की थी। खबर का संज्ञान लेते हुए डीएम धीराज गर्ब्याल ने भू-वैज्ञानिक, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी, सहायक अभियंता सिंचाई, प्रांतीय खंड लोनिवि, राजस्व एवं वन विभाग की संयुक्त टीम गठित कर वहां का स्थलीय निरीक्षण करने के निर्देश दिए थे।

सोमवार को टीम ने टिफिन टॉप का स्थलीय निरीक्षण कर वहां हो रहे भू-स्खलन एवं दरारों को रोकने के लिए जिला प्रशासन को सुझाव दिए। सर्वे टीम का मानना था कि जब तक स्थायी रूप से भू-तकनीकी सर्वेक्षण न हो, तब तक पर्यटकों एवं स्थानीय लोगों की सुरक्षा को देखते हुए चबूतरे पर आवागमन प्रतिबंधित कर दिया जाए। डीएम गर्ब्याल ने बताया कि टिफिन टॉप में स्थित चबूतरे में आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।