हरदोई: बीईओ हरियावां और पिहानी को निलंबित करने के दिए निर्देश, वजह जान हो जाएंगे हैरान

हरदोई: बीईओ हरियावां और पिहानी को निलंबित करने के दिए निर्देश, वजह जान हो जाएंगे हैरान

अमृत विचार, हरदोई। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने स्कूलों में गड़बड़ी पकड़ी जाने पर बीईओ पिहानी और बीईओ हरियावां को निलंबित करने साथ ही बकाया भुगतान की शिकायतों पर विजिलेंस से जांच कराने के निर्देश दिए हैं। महानिदेशक ने गुरुवार को जिले में करीब 10 घंटे रुक कर शिक्षा व्यवस्था की हकीकत परखी।

बताते चलें कि गुरुवार को महानिदेशक स्कूल शिक्षा आनंद ने जिले का दौरा किया।  इस दौरान बकाया भुगतान में गड़बड़ी पर वित्त एवं लेखाधिकारी की विजिलेंस से जांच कराने और स्कूलों में अव्यवस्थाएं मिलने पर बीईओ हरियावां और पिहानी को निलंबित करने के निर्देश दिए। उन्होंने ज़िले में करीब 10 घंटे रुक कर शिक्षा व्यवस्था की हकीकत को बड़ी करीब से परखा।

cats45

महानिदेशक स्कूल शिक्षा अपनी टीम के साथ पहुंचे। उन्होंने सण्डीला तहसील के जूनियर हाईस्कूल तिलोइया कला, राजकीय इंटर कालेज बेगमगंज,राजकीय बालिका इंटर कालेज हरदोई, बीएसए कार्यालय और डायट का जायज़ा लिया। इस बीच उन्होंने विकास भवन के स्वर्ण जयंती सभागार में बीईओ,डीसी और एआरपी के साथ बैठक कर छात्र-छात्राओं के लिए चलाई जा रही सरकार की योजनाओं की समीक्षा की। ‌

ज़िले में हर विद्यालय को निपुण विद्यालय बनाने पर ज़ोर दिया, साथ ही विद्यालयों में बच्चों की कम उपस्थित होने पर नाराज़गी ज़ाहिर की। उन्होंने ज़िला प्रशासन के अफसरों को व्यवस्था में सुधार के निर्देश दिए। बैठक में डीएम मंगलाप्रसाद सिंह, सीडीओ सौम्या गुरुरानी, बीएसए डा. विनीता और प्रभारी डीआईओएस टीआर वर्मा मौजूद रहे।

स्कूल न जाने वालों की सूचना देने के निर्देश 
हरदोई। जिले में लगभग 100 शिक्षक-शिक्षिकाएं विद्यालय न जाकर अधिकारियों के इर्द गिर्द मंडराया करते हैं, इसकी खबर महानिदेशक को भी है। विकास भवन में बैठक के दौरान उन्होंने खंड शिक्षा अधिकारियों व एआरपी को विशेष निर्देश दिया कि स्कूल न जाने वालों की सूचना उन तक पहुंचाई जाए। सूचना न पहुंचाने वालों पर कार्यवाही करने के संकेत उन्होंने दिए। 

स्कूली शिक्षा महानिदेशक ने कम उपस्थिति पर जताई नाराजगी
स्कूली शिक्षा महानिदेशक के औचक निरीक्षण से शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया। गुरुवार की सुबह संडीला पहुंचे स्कूली शिक्षा महानिदेशक विजय किरण आनंद ने सबसे पहले तिलुईया कला के उच्च प्राथमिक विद्यालय इंग्लिश मीडियम पहुंचे और विद्यालय का निरीक्षण किया। विजय किरन आनंद ने विद्यालय में बच्चो से सवाल लगवाए और कायाकल्प निपुण लक्ष्य पर जोर दिया। 

उन्होंने बच्चों की कम उपस्थिति पर नाराजगी जताई। इसके बाद उन्होंने जलालपुर के उच्च प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण किया। इसी के साथ राजकीय इंटर कालेज के साथ बीआरसी स्थित विद्यालय का भी निरीक्षण किया। स्कूली शिक्षा महानिदेशक के निरीक्षण के दौरान विभागीय अधिकारियों में हड़कंप की स्थिति दिखाई पड़ी और विद्यालयों के शिक्षक लगातार उनकी लोकेशन लेते रहे। वही महानिदेशक ने मीडिया से दूरी बनाई रखी। संडीला से कोथावा निकलने के बाद स्थानीय अधिकारियों ने राहत की सांस ली।

यह भी पढ़ें:-अमेठी: दलित किशोरी से गैंगरेप के आरोप में दो लोगों के खिलाफ प्राथमिकी

ताजा समाचार