नैनीताल: विद्यालयों में ही उपलब्ध कराए जाएंगे जरूरी प्रमाण पत्र

नैनीताल: विद्यालयों में ही उपलब्ध कराए जाएंगे जरूरी प्रमाण पत्र

नैनीताल, अमृत विचार। अपणों स्कूल अपणू प्रमाण" पहल के तहत जिले के विद्यालयों में ही छात्र-छात्राओं के लिए जरूरी प्रमाण पत्रों को उपलब्ध कराने की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। इसमें 11वीं एवं 12वीं कक्षाओं के अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को निवास, चरित्र, आय एवं पर्वतीय प्रमाण पत्र के साथ ही अन्य प्रमाण पत्र विद्यालयों में ही उपलब्ध कराये जाएंगे।
   

जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने इसके लिए जिला स्तरीय समिति का गठन किया है। समिति जिला स्तर पर सभी विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं का आंकलन करेगी। समिति के सदस्य उपजिलाधिकारी, तहसीलदार एवं खंड शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये हैं कि इससे जुड़ी सम्पूर्ण कार्यवाही की प्रभावी मानिटरिंग की जाए। साथ ही समस्या आने पर गठित समिति के स्तर से तत्काल समाधान कराया जाए। 
 

जिलाधिकारी ने कहा है कि विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में प्रतिभाग किये जाने के लिए 11 वीं एवं 12वीं कक्षाओं में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को प्रमाण पत्रों की जरूरत होती है। इसमें आने वाली कठिनाइयों को दूर करने के लिए छात्र एवं छात्राओं के निवास, चरित्र, आय एवं पर्वतीय प्रमाण पत्र के साथ ही अन्य प्रमाण पत्र विद्यालयों में ही उपलब्ध कराये जायेंगे। 
 जिलाधिकारी ने कहा है कि तहसील स्तर पर उपजिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित समिति पटवारी, लेखपाल, कानूनगो एवं सीएससी के डाटा एन्ट्री आपरेटर द्वारा तिथिवार रोस्टर तैयार कर छात्र-छात्राओं को आवश्यक प्रमाण पत्र उपलब्ध कराये जायेंगे। 

एक सप्ताह के भीतर विद्यालयों को प्राप्त होंगे प्रमाण पत्र
 प्रमाण पत्रों के लिए आवश्यक शुल्क, दस्तावेज, ऑनलाइन-आफलाइन के माध्यम से तहसीलदार, उपजिलाधिकारी कार्यालयों को प्रेषित किये जायेंगे। उन्होंने गठित समिति के निर्देश दिये हैं कि एक सप्ताह के भीतर उक्त प्रमाण पत्र अनिवार्य रूप से सम्बन्धित विद्यालय के प्रधानाचार्य को उपलब्ध करायेंगे। 

जिलाधिकारी ने मुख्य शिक्षा अधिकारी केएस रावत को निर्देश दिये हैं कि समस्त खंड शिक्षा अधिकारियों के साथ ही उपजिलाधिकारी एवं तहसीलदार के साथ समन्वय कर कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।