पीलीभीत निकाय चुनाव 2023:  वार्ड की सरकार में औंधे मुंह गिरे राजनीतिक दल, निर्दलीय पर सजा ताज

पीलीभीत में 158 पदों पर 99 सभासद चुने गए निर्दलीय उम्मीदवार, सिर्फ 28 पर खिला कमल

पीलीभीत निकाय चुनाव 2023:  वार्ड की सरकार में औंधे मुंह गिरे राजनीतिक दल, निर्दलीय पर सजा ताज

वैभव शुक्ला,पीलीभीत,अमृत विचार: निकाय चुनाव के परिणाम आ चुके हैं। तीन नगर पालिका और सात नगर पंचायत अध्यक्ष सीट में पांच पर सत्ताधारी भाजपा काबिज हो गई, जबकि अखिलेश की साइकिल एक सीट पर भी नहीं चली। तीन पर निर्दलीय प्रत्याशी जबकि एक-एक सीट बसपा और कांग्रेस के पाले में चली गई।

ये भी पढ़ें - पीलीभीत: तीन बार शिकायत के बाद भी नहीं हुई एफआईआर, दुष्कर्म पीड़िता फिर पहुंची एसपी दरबार 

इन नतीजों के बाद राजनीतिक दलों के दिग्गज हार-जीत का मंथन कर रहे हैं। अगर, बात अगर वार्ड की सरकार चुनने की करें तो भाजपा-सपा, कांग्रेस या फिर बसपा समेत अन्य राजनीतिक दल..। कोई भी मतदाता की कसौटी पर खरा नहीं उतर सका।  निर्दलीय उम्मीदवार उन्हें पछाड़ते चले गए और जीत दर्ज करते हुए करारी शिकस्त दी।

जनपद की तीन नगर पालिकाओं की बात करें तो सभासद के 77 पद हैं। इन पर समस्त राजनीतिक दलों ने अपने प्रत्याशियों को मैदान में उतारा। भाजपा ने डबल इंजन की सरकार में चेयरमैन पद का तीसरा और फिर सभासद का चौथा इंजन जोड़कर विकास के सुनहरे  वादे जनता से किए। विपक्षी खुद को मजबूत करने में लगे रहे।

कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारी देते हुए टीमें लगाई गई और प्रचार-प्रसार पहले से भी अधिक रहा। अध्यक्ष प्रत्याशियों के लिए वोट मांगने आए दिग्गज भी मंच से चौथे इंजन को जोड़ने की अपील कर गए। मगर,  इन सबका कुछ खास सभासद चयन को लेकर मतदाताओं पर नहीं पड़ा।  पीलीभीत, बीसलपुर और पूरनपुर नगर पालिका में 77 में से 45 सीट पर निर्दलीय सभासद चुने गए।

 भाजपा 20 सीटें ही निकाल पाई, जबकि समाजवादी पार्टी 08 पर सिमट गई। बसपा को 01, कांग्रेस  के 03 सभासद बने। इतना ही नहीं, सालों से रिकार्ड मतों से जीत दर्ज कराते आ रहे कुछ सभासदों ने विजय हासिल की, लेकिन उनका वोटों का अंतर पिछले चुनाव की अपेक्षा काफी गिर गया। कुछ सीटों पर तो दिग्गजी छिनती भी दिखाई देने लगी थी।

उसी तरह से नगर पंचायतों के वार्ड में भी निर्दलीय अपना जलवा कायम करते रहे। गुलड़िया भिंडारा,  कलीनगर, नौगवां पकड़िया, बरखेड़ा, बिलसंडा, जहानाबाद,  न्यूरिया हुसैनपुर में 81 सीटों पर 54 निर्दलीय प्रत्याशियों के सिर जीत का ताज मतदाताओं ने सजाया। भाजपा यहां पर महज 08 सभासद ही जिता सकी। जबकि समाजवादी पार्टी को 07 सीटों पर ही संतोष करना पड़ा।

बसपा ने जरुरत नगर पंचायतों में नगर पालिकाओं की अपेक्षा कुछ उछाल मारा और 08 सभासद जीते। कांग्रेस ने यहां पर भी तीन सीटें ही जीतीं। 10 अध्यक्ष और 158 सभासद सीटों में से सिर्फ एक सभासद की सीट राष्ट्रीय लोकदल के खाते में गई है। ऐसे में माना जा रहा है कि वार्ड में पार्टी सिंबल से अधिक आपसी व्यवहार ने जीत दर्ज की। बूथ पर मजबूती का दावा करने वाली पार्टियों को मतदाताओं ने निकाय चुनाव में जमकर सबक सिखाया।

तो विकास की राह नहीं होगी आसान: अध्यक्ष पद की पांच सीटों पर भाजपा की जीत से ट्रिपल इंजन की सरकार बन चुकी है। मगर, सभासद अधिकांश निर्दलीय चुनकर पहुंचे हैं। कुछ अन्य दलों से जुड़कर आए हैं।  नवनिर्वाचित अध्यक्षों के विकास के दावों को धरातल पर पूरा करने में कहीं न कहीं इस समीकरण से  चुनौतियां कम होती नहीं दिखाई दे रही है।

 राजनीति के पुराने दिग्गज भी इस बात से इनकार नहीं कर रहे हैं।  उनका भी मानना है कि बोर्ड की बैठक में प्रस्ताव पास कराने से लेकर अन्य कामों में सभासदों को साधकर चलने की चुनौती रहेगी।  वहीं, जीत के बाद भी कुछ ऐसे भी सभासद हैं, जोकि पार्टी सिंबल पर जीते मगर उनकी जीत में अपने ही रोड़ा बन गए थे। उनकी नाराजगी को भी दूर करना होगा।

158 सभासद पदों पर आए नतीजे

निर्दलीय : 99
भाजपा : 28
सपा : 15
बसपा : 09
कांग्रेस : 06
रालोद : 01
------------
पीलीभीत नगर पालिका के 27 वार्ड में  चुने गए सभासद

वार्ड 01 : पल्लवी (निर्दलीय)
वार्ड 02 : राशिद हुसैन (निर्दलीय)
वार्ड 03 : शबनम (निर्दलीय)
वार्ड 04 : राजेंद्र कुमार (भाजपा)
वार्ड 05 : शिवम (भाजपा)
वार्ड 06: रतना शुक्ला (भाजपा)
वार्ड 07: सुनीता सिंह (भाजपा)
वार्ड 08: विपिन कुमार (भाजपा)
वार्ड 09: चेतन्य गंगवार (निर्दलीय)
वार्ड 10: गोकुल प्रसाद (निर्दलीय)
वार्ड 11: महनाज बेगम (निर्दलीय)
वार्ड 12: सुरेश कुमार (भाजपा)
वार्ड 13: माया देवी (निर्दलीय)
वार्ड 14: अनस अंसारी (निर्दलीय)
वार्ड 15: वतनदीप मिश्र (निर्दलीय)
वार्ड 16: शैलेंद्र कौर (निर्दलीय)
वार्ड 17: जाहिदा (कांग्रेस)
वार्ड 18:  निजाकत अली (निर्दलीय)
 वार्ड 19: शिखा वर्मा (भाजपा)
वार्ड 20: एहतिशाम वली खां (निर्दलीय)
वार्ड 21: ऊषा देवी (निर्दलीय)
वार्ड 22: इकबाल हजरत (निर्दलीय)
वार्ड 23: श्यामलता (निर्दलीय)
वार्ड 24: निमल सिंह (भाजपा)
वार्ड 25: साकेत सक्सेना (भाजपा)
वार्ड 26: पुष्पा उपाध्याय (भाजपा)
वार्ड 27: मोहम्मद शरीफ (सपा)

ये भी पढ़ें - पीलीभीत: ग्लूकोज में ऐसी दवा मिलाई की हो गई युवक की मौत, जानें पूरा मामला