बरेली: स्नेहा और सारा वंचितों के जीवन में शहद से घोल रहीं मिठास

बरेली: स्नेहा और सारा वंचितों के जीवन में शहद से घोल रहीं मिठास

बरेली, अमृत विचार। स्नेहा और सारा उम्र में भले ही छोटी हों, मगर उनकी सोच बड़ी है। वे दोनों मदद के जरिये वंचितों के जीवन में शहद की मिठास घोल रही हैं। उन्होंने शहद बेचकर न केवल जरूरतमंदों के लिए रुपये जुटाए बल्कि दूसरों के लिए प्रेरणा बनने का भी काम किया है। उनके काम की हर ओर तारीफ हो रही है। सोशल मीडिया पर भी उन्हें लोगों की सराहना मिल रही है।

एसआरएमएस ट्रस्ट के चेयरमैन देवमूर्ति की नातिन लखनऊ स्थित कुनस्काप्सकोलन स्कूल में कक्षा 8 की छात्रा स्नेहा गुप्ता और कक्षा 6 की छात्रा सारा गुप्ता ने बताया कि उन्होंने लखनऊ और उन्नाव स्थित एसआरएमएस ट्रस्ट के परिसरों में बहुत सारे अप्रयुक्त शहद के छत्तों को देखा। इसके बारे में जानकारी ली तो पता चला कि इनसे निकलने वाला शहद सौ प्रतिशत शुद्ध होता है, जबकि बाजार में मिलने वाला ज्यादातर शहद सिर्फ चीनी की चाशनी से बना हुआ होता है। ऐसे में इस शहद को बेचकर जरूरतमंद लोगों की मदद का विचार आया। परिजनों ने इसमें उनकी मदद की।

परिवार की मदद से उन्होंने सबसे पहले पारंपरिक तरीके से मलमल के कपड़े से शहद को डिस्टिल्ड किया और उसे खास डिजाइन की सुंदर कांच की बोतलों में पैक किया। इस शहद के लिए कविताएं लिखीं और सोशल मीडिया के जरिए शहद की खूबियों का प्रसार किया। लोगों ने उनकी मुहिम को सराहा और शहद खरीद कर जरूरतमंद लोगों के लिए रुपये जुटाने में मदद की।

पिछले तीन वर्षों में उन्होंने शहद बेच कर दो लाख रुपये एकत्र किए। माता-पिता और नाना ने भी शहद खरीद कर उन्हें प्रोत्साहित किया। उन्होंने यह राशि उन्नाव स्थित एक धर्मार्थ स्कूल को दान की, जहां 400 से अधिक वंचित विद्यार्थियों को शिक्षा दी जाती है। साथ ही जरूरतमंद कुछ रोगियों के चिकित्सा खर्चों को पूरा करने में भी मदद की। उनमें से 23 वर्षीय युवती भी थी, जो घातक इंटेस्टाइनल टीबी और आंत में ब्लॉकेज से पीड़ित थी।

ये भी पढ़ें- बरेली: बच्चा वार्ड में बढ़ाए जाएंगे बेड, 40 मरीज भर्ती

 

ताजा समाचार

लखनऊः 6410 स्कूल वाहन चलने योग्य नहीं, चिह्नित वाहनों को जारी होंगे नोटिस
दिल्ली दंगे: उमर खालिद की जमानत याचिका पर हाईकोर्ट ने पुलिस से मांगा जवाब 
Kannauj: SDM के फर्जी हस्ताक्षर से निकलती रही आरोपी की सैलरी...जेल जाने के बाद अब इन पर हो सकती बड़ी कार्रवाई
सुप्रीम कोर्ट ने हरियाणा-पंजाब को शंभू बॉर्डर पर यथास्थिति बनाए रखने का दिया निर्देश
Kannauj Crime: अपहरण कर किशोरी के साथ किया दुष्कर्म...मुकदमे में समझौते का दबाव बनाने से परेशान किशोरी ने दी जान, SI निलंबित
ओपी सिंह हत्याकांड: आरोपियों का हुआ सामाजिक बहिष्कार,गांव में घुसने पर पाबंदी, रोटी-बेटी का संबंध भी तोड़ने का फैसला