कंबोडिया के राजा पहुंचे भारत की राजकीय यात्रा पर

कंबोडिया के राजा पहुंचे भारत की राजकीय यात्रा पर

नई दिल्ली। कंबोडिया के राजा नोरोडोम सिहामोनी सोमवार को भारत की पहली राजकीय यात्रा पर नयी दिल्ली पहुंचे। उनकी यह यात्रा भारत और कंबोडिया के बीच कूटनीतिक संबंध स्थापित होने की 70वीं सालगिरह के उपलक्ष्य में हो रही है। दोनों देशों के बीच वर्ष 1952 में कूटनीतिक संबंध स्थापित हुए थे। केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री राजकुमार रंजन सिंह ने नयी दिल्ली के पालम वायुसेना केंद्र पर कंबोडियाई राजा की अगवानी की।

ये भी पढ़ें - पी. चिदंबरम ने कियकांग्रेस को समर्थन के संबंध में ममता बनर्जी के बयान का स्वागत, दिया बातचीत पर जोर  

कंबोडियाई राजा के साथ भारत की यात्रा पर 27 सदस्यीय उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी आया है जिनमें राजमहल के मंत्री, विदेश मंत्री और अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि कंबोडियाई राजा का भारत दौरा दोनों देशों के बीच सभ्यागत संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने का अवसर प्रदान करेगा। विदेश मंत्रालय ने बताया कि गत 60 साल में किसी कंबोडियाई राजा की यह पहली भारत यात्रा है।

इससे पहले मौजूदा राजा सिहामोनी के पिता वर्ष 1963 में भारत आए थे। बयान के मुताबिक कंबोडियाई राजा के लिए मंगलवार को राष्ट्रपति भवन में स्वागत समारोह आयोजित किया गया है और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू उनके सम्मान में मंगलवार शाम को राजकीय रात्रि भोज का आयोजन करेंगी।

कंबोडियाई राजा राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे। उनका उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और विदेश मंत्री एस जयशंकर से भी मुलाकात करने का कार्यक्रम है।

ये भी पढ़ें - INS दिल्ली आसियान देशों में तैनाती के लिए पहुंचा मलेशिया 

ताजा समाचार