खबरदार! बच्चों को मोबाइल देने से पहले जान लें ये जानकारी, परिजनों को WHO ने दी चेतावनी

 खबरदार! बच्चों को मोबाइल देने से पहले जान लें ये जानकारी, परिजनों को WHO ने दी चेतावनी

दुनिया में टेक्नोलॉजी का भूत इस कदर चल गया है कि लोग अपने छोटे से छोटे काम को टेक्नोलॉजी के सहारे करते हैं और बिना उसके जीवन व्यतीत करना इस दौर में कठिन सा हो गया। अगर मोबाइल फोन की बात की जाए तो लोग बिना फोन के 1 सेकंड नहीं रह पाते हैं। ऐसे में जब बच्चे रोते हैं या किसी चीज के लिए जिद करते हैं तो अक्सर मां-बाप पीछा छुड़ाने के लिए बच्चे को मोबाइल या कोई और इलेक्ट्रॉनिक गैजेट जमा देते हैं। यह आजकल काफी आम हो गया है इससे बच्चा शांत हो तो जाता है, लेकिन इससे उसे कई घंटों तक स्क्रीन के सामने बिताने की लत लग जाती है।  

मोबाइल न देने पर आत्महत्या तक कर चुके   
दुनिया भर में हुई तमाम रिसर्च बताती है कि कम उम्र में बच्चों को फोन थामाने से उनका मानसिक विकास प्रभावित होता है। इतना ही नहीं एक रिपोर्ट के मुताबिक मोबाइल गैजेट और ज्यादा टीवी देखने कि लत बच्चों का भविष्य खराब कर रही है इससे उनमें वर्चुअल ऑटिज्म का खतरा बढ़ जाता है। बच्चों के लिए यह इतना खतरनाक है कि जिले में ऐसे मामले भी देखे गए हैं जिसमें बच्चों ने फोन न मिलने पर आत्महत्या तक कर ली है।  

जानिए वर्चुअल ओटिज्म में 
वर्चुअल ओटिज्म के लक्षण आमतौर पर 4 से 5 साल तक की उम्र के बच्चों में देखते हैं। ऐसा अक्सर उनके मोबाइल फोन टीवी और कंप्यूटर जैसे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट कि लत के कारण होता है। स्मार्टफोन का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग लैपटॉप और टीवी पर ज्यादा समय बिताने से बच्चों को बोलने में दिक्कत और समाज में दूसरे लोगों के साथ बातचीत करने में परेशानी महसूस होने लगती है।   

खाने तब खाऊंगा जब आप फोन दोगे
टेक्नोलॉजी के इस दौर में में बच्चे हो या बड़े सभी फोन की लत से प्रभावित है। छोटे मासूम बच्चे भले ही फोन ना चलाएं लेकिन उनका रोना चुप कराने के लिए उनके परिवार वाले फोन पकड़वा देते हैं। फोन खिलौने की तौर पर बच्चे का मनोरंजन करता है जिससे देखते-देखते बच्चा उसका आदी हो जाता है।   

जानिए कितनेबच्चे कर रहे मोबाइल का इस्तमाल   
एक सर्वे के मुताबिक पाया गया कि भारत में 10 से 14 वर्ष के 83% बच्चे स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहे हैं। 15 साल से ज्यादा उम्र के 88% बच्चे स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहे हैं. जबकि इंटरनेशनल औसत की बात करें तो वो 76% है।   

WHO ने जारी की रिपोर्ट
विश्व स्वास्थ संगठन यानी द्वारा जारी की गई रिपोर्ट में 5 साल से कम उम्र के बच्चों का स्क्रीन टाइम निर्धारित कर दिया है। अब तक लोगों का सिर्फ ये मानना था कि स्क्रीन के सामने ज्यादा समय बिताने से आंखें खराब होती हैं। लेकिन, डब्ल्यूएचओ की इस रिपोर्ट के मुताबिक, इसके परिणाम ज्यादा खतरनाक हैं। 5 साल से कम उम्र के बच्चों का निर्धारित समय से ज्यादा स्क्रीन टाइम उनके शारिरिक और मानसिक विकास पर सीधा असर डालता है। इस रिपोर्ट के जरिए ने माता-पिता या अभिभावक को बच्चों को मोबाइल फोन, टीवी स्क्रीन, लैपटॉप और अन्य इलैक्ट्रोनिक उपकरणों से दूर रखने की चेतवानी दी है।   

बच्चों को फोन से ऐसे रखें दूर 
अगर आपका बच्चा भी अक्सर मोबाइल से चिपका रहता है तो आपको सतर्क होने की आवश्यकता है। दरअसल मोबाइल का अधिक यूज आपके बच्चे के लिए नुकसानदायक हो सकता है। डॉक्टरों के अनुसार बच्चों के डिप्रेशन चिड़चिड़ापन और मानसिक तनाव का कारण मोबाइल फोन हो गया है। 

यह भी पढ़ें- iQOO युवाओं को दे रहा 10 लाख कमाने का मौका, अभी करें आवेदन 

ताजा समाचार

बदायूं: आदेश का अनुपालन न करने पर बिल्सी कोतवाल तलब, 6 अप्रैल तक मांगा लिखित जवाब
Bareilly News: यात्रियों के लिए खुशखबरी, चलेंगी चार स्पेशल ट्रेनें
Lok Sabha Elections: सपा ने अब इस सीट पर बदला प्रत्याशी, डॉ. महेंद्र नागर को बनाया उम्मीदवार
Jalaun: रिश्वत लेते बिजली विभाग का बाबू गिरफ्तार; एंटी करप्शन टीम ने पकड़ा रंगे हाथ, बिजली कनेक्शन करने के लिए मांगे थे पैसे
सीतापुर: नाना की बन्दूक से निकली गोली से तीन साल के नाती की हुई दर्दनाक मौत, खेल-खेल में चली गई मासूम की जान!
पीलीभीत: नामांकन पत्रों की जांच में छह प्रत्याशी दौड़ से बाहर, 30 को नाम वापसी...फिर होगा चुनाव चिन्हों का आवंटन