ओडिशा रेल हादसा : एनडीआरएफ के 300 से अधिक कर्मी जुटे बचाव अभियान में 

ओडिशा रेल हादसा : एनडीआरएफ के 300 से अधिक कर्मी जुटे बचाव अभियान में 

नई दिल्ली। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के 300 से अधिक कर्मी बड़े मेटल कटर, खोजी कुत्तों और अन्य भारी उपकरणों की मदद से ओडिशा के बालासोर में ट्रेन दुर्घटनास्थल पर बचाव कार्यों को अंजाम दे रहे हैं तथा उनके शनिवार शाम तक अपने अभियान को पूरा कर लेने की संभावना है।

ये भी पढ़ें - शासकों को दुरुपयोग का निमंत्रण देता है राजद्रोह कानून : पी चिदंबरम

एनडीआरएफ के महानिदेशक अतुल करवाल ने शनिवार को बताया कि एनडीआरएफ की पहली टीम शुक्रवार रात साढ़े आठ बजे के आसपास बालासोर में घटनास्थल पर पहुंची थी और इस केंद्रीय एजेंसी के कर्मी दुर्घटनाग्रस्त ट्रेन के डिब्बों से अब तक कुल 44 पीड़ितों को जीवित बाहर निकालने और 71 यात्रियों के शव बरामद करने में सफल रहे हैं। करवाल ने दिल्ली में एनडीआरएफ मुख्यालय में कहा, ‘‘नौ टीम में बंटे 300 से अधिक कर्मी दुर्घटनास्थल पर काम कर रहे हैं।

हमें शनिवार शाम तक तलाश अभियान पूरा कर लेने की उम्मीद है।’’ करवाल ने बताया कि एनडीआरएफ के क्षेत्रीय आपदा प्रतिक्रिया कार्यालय से पहली टीम शुक्रवार शाम हादसे के लगभग पौने दो घंटे बाद दुर्घटनास्थल पर पहुंच गई थी। उन्होंने कहा कि एनडीआरएफ की बाकी टीम कोलकाता और कटक जिले के मुंदाली से घटनास्थल के लिए रवाना की गईं।

एनडीआरएफ महानिदेशक ने कहा कि बल का मुख्य कार्य ट्रेन के दुर्घटनाग्रस्त डिब्बों को काटने के बाद उन पीड़ितों की तलाश करना और उन्हें बचाना है, जो जीवित बचे हैं। उन्होंने बताया कि एनडीआरएफ के खोजी कुत्तों के दल और महिला बचाव कर्मियों के अलावा चिकित्सा टीम भी स्ट्रेचर और ‘फर्स्ट-एड किट’ के साथ दुर्घटनास्थल पर मौजूद है।

करवाल ने कहा कि एनडीआरएफ कर्मी राज्य प्रशासन और रेलवे अधिकारियों के साथ समन्वय में बचाव अभियान चला रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘इस तरह के रेल हादसों से निपटने के लिए हमने पिछले एक साल में रेलवे के साथ कम से कम 55 अभ्यास किए हैं।’’ 

ये भी पढ़ें - सेना की टुकड़ियां ट्रेन दुर्घटना स्थल पर, राहत और बचाव कार्य में जुटे वायुसेना के विमान 

ताजा समाचार

लोहिया संस्थान: कर्मचारियों को नहीं मिला बोनस, निदेशक बोले जल्द होगा समस्या का समाधान
Kanpur Accident: ई-रिक्शा पलटने से मची चीख-पुकार, हादसे में दो महिलाओं समेत छह लोग घायल
अमेठी: भाजपा प्रत्याशी स्मृति ईरानी से अमेठी के साधु संत हुए नाराज, मतदान में सहयोग न देने का लिया संकल्प
अयोध्या: निस्वार्थ सेवा की मिसाल हैं अयोध्या के आनंद मौर्य, बीकॉम के बाद नहीं मिली नौकरी तो थाम लिया ई-रिक्शा
सुनीता केजरीवाल आज जेल में मुख्यमंत्री से करेंगी मुलाकात, मिली अनुमति
मुख्यमंत्री को खुद संभालनी पड़ी लखनऊ की ट्रैफिक व्यवस्ता, जाम के झाम में फंसे लखनऊ वासी