बीस जून तक पूरा कराएं बाढ़ सुरक्षा संबंधी कार्य : आयुक्त

बीस जून तक पूरा कराएं बाढ़ सुरक्षा संबंधी कार्य : आयुक्त

अमृत विचार, बस्ती । आयुक्त अखिलेश सिंह ने 20 जून तक सभी रेगुलेटर ठीक कराने, रेनकट्स, रैट होल, शाही होल के कार्य पूरा कराने का बाढ़ संबंधी विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है। बुधवार को मंडलायुक्त सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक में उन्होंने बाढ़ सुरक्षा समितियों का गठन करने, बाढ़ चौकी का स्थापना करने तथा कंट्रोल रूम बनाने का भी निर्देश दिया है।

आयुक्त ने निर्माणाधीन परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए इन्हें समय से पूरा कराने तथा बाढ़ से निपटने के लिए रिजर्व स्टॉक के लिए ब्रिक रोड़ा, झावा, नायलॉन क्रेट, स्टोन बोल्डर, तथा एचडीपीई बैग सामग्री की व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया है। समीक्षा में उन्होंने पाया कि बस्ती में अट्ठारह, सिंचाई निर्माण खंड, सिद्धार्थनगर में 99, ड्रेनेज खंड सिद्धार्थनगर में 40 तथा ड्रेनेज खंड संतकबीरनगर में 56 बाढ़ सुरक्षा समितियां गठित की गई है। इसी प्रकार तीनों जनपदों में बाढ़ नियंत्रण कक्ष स्थापित करते हुए उनमें फोन एवं कर्मचारियों की तैनाती की गई है। वर्ष 2022-23 में तीनों जनपदों में कुल 28 परियोजनाओं का कार्य चल रहा है। वर्ष 2021-22 में 26 परियोजनाओं पर कार्य कराया गया है। मंडलायुक्त ने निर्देश दिया है कि इन परियोजनाओं की गुणवत्ता निर्धारित करते हुए कमेटी गठित करके उनका सत्यापन भी कराया जाए।

समीक्षा में उन्होंने पाया कि जनपद बस्ती में 7, संत कबीर नगर में 19 तथा सिद्धार्थनगर में 10 बाढ़ चौकियों की स्थापना की गई है तथा यहां कर्मचारी तैनात किए गए हैं। मंडलायुक्त ने निर्देश दिया है कि इन बाढ़ चौकियों पर राजस्व, विकास, स्वास्थ्य, पशुपालन, आदि विभागों के कर्मचारियों की तैनाती सुनिश्चित की जाए। उन्होंने निर्देश दिया कि संबंधित उप जिलाधिकारी द्वारा इसका निरीक्षण कर रिपोर्ट उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने निर्देश दिया है कि बाढ़ आने की स्थिति में राहत सामग्री वितरण के लिए टेंडर प्रक्रिया समय से पूरी करते हुए इसकी उपयोगिता सुनिश्चित कराई जाए।

बैठक का संचालन अधिशासी अभियंता बाढ़ खंड बस्ती दिनेश कुमार ने किया। इसमें अधिशासी अभियंता सिंचाई निर्माण खंड सिद्धार्थनगर राकेश कुमार सिंह, ड्रेनेज खंड सिद्धार्थनगर राज किरन नेहरा तथा संत कबीर नगर के अजय कुमार एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें - भीषण गर्मी में भी लखनऊ के इन जगहों पर होगा ठण्डक एहसास, आज जाएं नहीं खर्च करने होंगे एक भी रुपये