लखनऊ : नगर विकास मंत्री ने नाली की सफाई कर की महाभियान की शुरूआत

निकायों में 14 से 21 जुलाई तक चलेगा नगर सफाई महाअभियान

लखनऊ : नगर विकास मंत्री ने नाली की सफाई कर की महाभियान की शुरूआत

लखनऊ, अमृत विचार। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने आज सुबह आशियाना स्थित मानसरोवर गुरूद्वारा साहिब के सामने की नाली को स्वयं फावड़े से साफ किया। इसके बाद सभी 762 नगरीय निकायों में 14 से 21 जुलाई तक चलने वाले नगर सफाई महाभियान की शुरूआत हो गई। इस दौरान लखनऊ की महापौर सुषमा खर्कवाल, नगर आयुक्त इन्द्रजीत सिंह, क्षेत्रीय पार्षद सौरभ सिंह मोनू भी थे। 

मंत्री एके शर्मा के आह्वान पर आज प्रदेश के सभी 762 नगरीय निकायों में नगर निगमो के महापौर, नगर पालिका परिषदों के चेयरमैन, नगर पंचायतों के अध्यक्ष एवं सभी वार्डों के पार्षदों के नेतृत्व में अपने-अपने क्षेत्रों में नगर सफाई अभियान की शुरूआत की गई है।

नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने हिन्द नगर वार्ड के सेक्टर-डी में साफ-सफाई का निरीक्षण किया और स्थानीय नगरवासियों की समस्याओं को जाना। उन्होंने इस दौरान नाली की सफाई कर रहे सफाईकर्मी से फावड़ा लेकर नाली की सफाई की और नाली से सिल्ट व पत्थर के टुकड़े निकालकर सफाईकर्मियों को नाली की तलछठ सफाई करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने स्थानीय निवासियों को अपने घरों के साथ अपने आस पास के क्षेत्रों, सड़कों, पार्कों, नाले व नालियों को साफ सुथरा रखने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि जितना अच्छा साफ-सुथरा एवं स्वच्छ व सुन्दर वातावरण होगा, उतना ही ज्यादा जीवन में खुशहाली होगी और बीमारियों से छुटकारा मिलेगा। उन्होंने क्षेत्र के लोगों से खाली जगहों पर पौध लगाने को भी कहा। सेक्टर-डी निवासी एके सिन्हा के आवास के सामने हरे और नीले रंग के रखे डस्टबिन को उठाकर सूखे और गीले कचड़े को अलग-अलग रखकर कूड़ा गाड़ी को देने को कहा। लोग कूड़े का इधर उधर न फेके बल्कि डस्टबिन में डाले या कूड़ा गाड़ी को दें।

नगर विकास मंत्री ने सेक्टर-डी स्थित नेबरहुड पार्क में स्थापित शहीद भगत सिंह, सुभाष चन्द्र बोस और चन्द्रशेखर आजाद की प्रतिमा को माल्यार्पण कर पुष्प अर्पित कर महापुरूषों का सम्मान किया। उन्होंने पार्क के माली ओमप्रकाश शर्मा को माला पहनाकर उनके कार्यों का सम्मान किया। पार्क में उन्होंने महापौर के साथ बेल, आम, जामुन, आंवला, सहजन के 5 पौधा रोपित कर वृक्षारोपण के लिए लोगों को प्रेरित किया। 

यह भी पढ़ें : UP News: शिवपाल से मिले अखिलेश यादव, चाचा-भतीजे के बीच इन मुद्दों पर हुई चर्चा