स्वतंत्रता दिवस: कश्मीरी बुनकर ने बनाई  तिरंगे में भारत के मानचित्र वाली कालीन 

स्वतंत्रता दिवस: कश्मीरी बुनकर ने बनाई  तिरंगे में भारत के मानचित्र वाली कालीन 

बांदीपोरा। जम्मू-कश्मीर के सुदूर गांव के एक बुनकर ने दीवार पर टांगने योग्य बनाई गई एक कालीन में तिरंगे में भारत के मानचित्र को प्रदर्शित किया है। अष्टेंगू गांव के रहने वाले मोहम्मद मकबूल डार को उम्मीद है कि उनकी कालीन संसद भवन में प्रदर्शित की जाएगी। पिछले 35 साल से कालीन निर्माण से जुड़े डार इस स्वतंत्रता दिवस को यादगार बनाने के लिए कुछ अनूठा करना चाहते थे।

ये भी पढ़ें - बिहार: जाति-आधारित गणना से संबंधित दूसरे चरण का सर्वेक्षण कार्य पूरा 

डार ने अपनी इकाई ‘डीलाइट कार्पेट वीवर्स’ में ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘मैं सोच रहा था कि मुझे अपने देश के लिए कुछ अलग बनाना चाहिए, इसलिए मैंने तिरंगे में भारत का मानचित्र बनाया। इस डिजाइन को बुनने में मुझे दिन-रात काम करने पर भी दो महीने लगे।’’ डार ने कहा कि इस कालीन को संसद में कहीं जगह मिलनी चाहिए।

वह अब एक ऐसी कालीन डिजाइन करने पर विचार कर रहे हैं, जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का चित्र दर्शाया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘‘इसके बाद मैं मोदी जी की तस्वीर वाला एक कालीन डिजाइन करने जा रहा हूं और इसे उन्हें भेंट करना चाहता हूं। इसे पूरा होने में दो महीने लगेंगे।’’ इस तरह की कालीन बनाने की प्रेरणा के बारे में पूछे जाने पर डार ने कहा, ‘‘यह मेरे अंदर का देशप्रेम है।

मैं ताज महल, चिनार वृक्ष जैसे कुछ अन्य डिज़ाइन भी बना सकता था, लेकिन मैंने भारत के मानचित्र का चयन किया।’’ अलूसा बांदीपोरा के ‘ब्लॉक डेवलपमेंट काउंसिल’ के सदस्य इयाज अहमद खान ने कहा कि यह लोगों का देश प्रेम है कि वे ऐसी चीजें बना रहे हैं।

ये भी पढ़ें - छत्तीसगढ़ में जीत के प्रति हूं आश्वस्त, लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को दें समर्थन : मल्लिकार्जुन खरगे