प्रतापगढ़ : सरकारी अस्पतालों में बाहर की दवा और जांच पर रोक

प्रतापगढ़ : सरकारी अस्पतालों में बाहर की दवा और जांच पर रोक

प्रतापगढ़, अमृत विचार। जिले की सरकारी अस्पतालों में इलाज के लिए आने वाले मरीजों को बाहर की दवा व जांच बिल्कुल नहीं लिखी जाएगी। मुख्य चिकित्साधिकारी ने सभी सीएचसी,पीएचसी के डाक्टरों को पत्र भेजकर निर्देशित किया है।

शासन के निर्देश पर सीएमओ डा. जीएम शुक्ल ने जनपद की सभी सीएचसी व पीएचसी के अधीक्षक, प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को पत्र भेजकर मरीजों को बाहर की दवा व जांच न लिखने के लिए निर्देशित किया है। सभी डाक्टरों को भेजे गए पत्र में उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, स्वास्थ्य मंत्री, उत्तर प्रदेश द्वारा दिए गए निर्देश का जिक्र किया गया है। 

सीएमओ ने समस्त राजकीय चिकित्सालयों में आने वाले मरीजों को चिकित्सालय में उपलब्ध दवाओं,जांच की सुविधा अनिवार्य रूप से प्रदान किए जाने का निर्देश दिया है। किसी भी दशा में मरीजों को चिकित्सालय से बाहर की जांच कराने एंव दवा खरीदने के लिए न ही कहना है और उन्हें खरीदने के लिए बाध्य नहीं करना है। मरीज की अत्यन्त गम्भीर बीमारी से ग्रसित होने की स्थिति में ही उच्च चिकित्सालयों में रेफर करना है। इसमें किसी प्रकार की शिथिलता बरतने पर संबंधित चिकित्सक के विरूद्ध कठोर कार्रवाई की जायेगी। 

सीएमओ डा. जीएम शुक्ल ने बताया कि सभी सीएचसी, पीएचसी के नियमित और संविदा चिकित्सकों को बाहर की दवा व जांच बिल्कुल न लिखने के लिए निर्देशित किया गया है। इसका उल्लघंन करने पर संबंधित के विरूद्ध अनुशासनिक कार्यवाई की संस्तुति की जाएगी, साथ ही उच्चाधिकारियों को भी अवगत कराया जायेगा।

ये भी पढ़ें -अरुण राजभर का सपा पर हमला - अखिलेश ने लैपटॉप, शिवपाल ने पेंशन और रामगोपाल ने जमीन का किया घोटाला