काशीपुर: पेंशन के लिए आय प्रमाण पत्र की अनिवार्यता को समाप्त करने की मांग

काशीपुर: पेंशन के लिए आय प्रमाण पत्र की अनिवार्यता को समाप्त करने की मांग

काशीपुर, अमृत विचार। बुधवार को उत्तराखंड मूक बधिर विकलांग समिति के प्रदेश अध्यक्ष एमए राहुल के नेतृत्व में दिव्यांगों ने मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन एसडीएम की अनुपस्थिति में उनके पेशकार को सौंपा। इस दौरान ज्ञापन में दिव्यांगों ने कहा कि दिव्यांगों, मूक बधिरों को विकलांग पेंशन के लिए ऑनलाइन फार्म भरने में खासी परेशानियों को सामना करना पड़ रहा है।

ऑनलाइन फार्म भरने में यूपीआई नंबर के साथ आय प्रमाण पत्र मांगा जाता है। जबकि दिव्यांग कोई काम नहीं करते हैं। ऐसे में पेंशन के लिए आय प्रमाण पत्र की अनिवार्यता को समाप्त किया जाए। साथ ही एडीओ समाज कल्याण को सप्ताह में एक दिन काशीपुर तहसील में बैठाया जाए, ताकि दिव्यांगों की समस्या उन्हें बताई जा सके।

उन्होंने कहा कि समाज कल्याण विभाग द्वारा दिव्यांगों को कोई सूचना नहीं मिल पा रही है। जिससे दिव्यांग पेंशन की जानकारी के लिए ब्लॉक, तहसील, बैंकों के चक्कर काट रहे हैं। कई महीनों से दिव्यांगों की पेंशन नहीं मिली है। जिससे उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। समिति अध्यक्ष एमए राहुल ने दिव्यांगों की पेंशन तीन हजार रुपए महीना करने की मांग की। ज्ञापन सौंपने वालों में रामबाबू, जाकिर हुसैन, नरगिस, प्रभा, मुन्नू सिंह, आशिफ, कादिर, राशिद, मोहित, रोहित, गौरव कुमार, अशोक गिरी, रेखा आदि शामिल थे।