हल्द्वानी: मौत के सवाल पर चुप, आरोप प्रशासन और दमकल पर

हल्द्वानी: मौत के सवाल पर चुप, आरोप प्रशासन और दमकल पर

हल्द्वानी, अमृत विचार। जिसके टेंट हाउस के गोदाम में लगी आग में जलकर तीन मजूदरों की मौत हो गई अब उसी के मालिक को व्यापारी पाक साफ बताने में जुट गए। मौत के सवाल पर चुप मालिक और उसके सहयोगी न सिर्फ पड़ोसी पर घटना का ठीकरा फोड़ रहे हैं, बल्कि इसके लिए प्रशासन और दमकल को भी जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। 

बता दें कि दीपावली की रात कुमाऊं टेंट हाउस के गोदाम में आग लग गई और इस अग्निकांड में तीन मजदूर जिंदा जलकर मर गए। अब इस मामले में टेंट हाउस के मालिक गिरीश हेड़िया ने अपनी सफाई दी है। पत्रकारों से वार्ता करते हुए उन्होंने कहा, गोदाम में लगी आग की चिंगारी पड़ोसी के गैराज से उठी थी।

आज जब ये घटना हुई तो दमकल को भी नियमों की याद आई। ये दमकल विभाग की जिम्मेदारी है कि हमें आग से लड़के के गुर सिखाएं। क्या घटना के लिए विभाग की कोई जिम्मेदारी नहीं बनती। वहीं ऑल इंडिया टेंट फेडरेशन के वाइस प्रेसीडेंट दाऊ दयाल ने कहा, प्रशासन अपने हिसाब से ठीक करता है, लेकिन जब इंस्पेक्टर राज की बात ठीक नहीं है। जब हमारे साथी की गलती नहीं है तो उसे परेशान करना ठीक नहीं है।

इस तरह की घटनाओं से हम खुद को असुरक्षित महसूस करते हैं। तब जबकि आग गोदाम से लगी ही नहीं। महानगर टेंट व्यापार एसोसिशएन अध्यक्ष हर्षवर्धन पांडे ने कहा, मीडिया और प्रशासन लगातार यह प्रसारित कर रहा है कि गोदाम में अग्निशमन यंत्र नहीं था। जबकि अग्निशमन यंत्र गोदाम के अगले हिस्से में बने दफ्तर में रखे थे। इन यंत्रों का कोई उपयोग नहीं है, क्योंकि आग तो गोदाम में ही लगी थी।

इसके अलावा कर्मचारी भी यंत्रों को चलाना नहीं जानते थे। ये जो अग्निशमन अधिकारी हैं इन्होंने ऐसा कोई अभियान नहीं चलाया कि कोई जागरुक हो सके। जब अग्निकांड होता है तो पीड़ित को आरोपी बनाने और अपना पल्ला झाड़ने के लिए हमारे टेंट व्यापारी को परेशान कनरे के लिए यह काम करते हैं।

वार्ता से पूर्व हुई टेंट व्यापारियों की बैठक में कुमाऊं मंडल अध्यक्ष जितेंद्र पाल सिंह, बैंकट एसोसिएशन अध्यक्ष धीरज पांडे, नगर महामंत्री लक्ष्मण सिंह बिष्ट, उपाध्यक्ष मनोज कपिल, कोषाध्यक्ष चंदन साह, प्रचार मंत्री सोनू केसरवानी, संगठन मंत्री  दिनेश तिवाड़ी ,संरक्षक हरजीत सिंह सच्चर, विमल तौलिया, भगवती प्रसाद जोशी, भुवन जोशी, राजू चौहान, जगदीश जोशी आदि थे।


गिरीश ने दमकल को सौंपा साक्ष्य
हल्द्वानी : दमकल के प्रभारी एफएसओ गोपाल राम आगरी ने बताया कि घटना से जुड़ा एक वीडियो गोदाम के मालिक गिरीश हेड़िया ने साक्ष्य के तौर पर उन्हें सौंपा है। इस वीडियो में यह दिख रहा है कि आग पड़ोसी की जमीन से उठती दिखाई दे रही है, लेकिन इस बात की पुष्टि अभी नहीं की जा सकती। हम इस वीडियों की सत्यता की जांच भी कर रहे हैं। सीएफओ गौरव किरार ने बताया कि नोटिस दे दिया गया है और गिरीश हेडिया से तीन दिन में जवाब मांगा गया है। जिले के सभी एफएसओ को सभी टेंट हाउस के गोदाम, बारात घर की जांच करने के निर्देश दिए है।

अभी नौकरी पाओ