बरेली: नहाय- खाय के साथ आज होगी छठ पर्व की शुरुआत

बरेली: नहाय- खाय के साथ आज होगी छठ पर्व की शुरुआत

 बरेली, अमृत विचार। नहाय-खाय के साथ शुक्रवार को छठ पूजा के महापर्व की शुरुआत होगी। इसको लेकर शहर के विभिन्न हिस्सों में गुरुवार देर शाम तक तैयारियां चलती रहीं। पंचांग के अनुसार छठ व्रत का अनुष्ठान 17 नवंबर से शुरू हो जाएगा। श्रद्धालु अस्ताचलगामी सूर्यदेव काे 19 नवंबर को घाटों पर पहला अर्घ्य देकर सुख, समृद्धि की कामना करेंगे।

ज्योतिषियों के अनुसार कार्तिक शुक्लपक्ष की चतुर्थी से लेकर सप्तमी तक छठ पर्व के विधिविधान पूर्ण किए जाएंगे । ज्योतिषाचार्य पं. रमाकांत दीक्षित ने बताया कि 20 नवंबर को उगते सूर्य को अर्घ्य देकर चार दिवसीय छठव्रत का समापन होगा। कार्तिक शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि 18 को सुबह 9:19 बजे लगेगी। सप्तमी तिथि 19 को सुबह 7:24 बजे लगेगी और 20 नवंबर को उगते हुए सूर्यदेव को अर्घ्य अर्पित करने के बाद श्रद्धालु व्रत का पारण करेंगे।

इन स्थानों पर तैयार किए घाट

इज्जतनगर में शिव पार्वती मंदिर, कुंवर रंजीत सिंह इंटर कॉलेज के पीछे, देवरनिया नदी घाट, सिद्धार्थनगर रेलवे कॉलोनी में बजरंग बली के मंदिर के निकट, रुहेलखंड विश्वविद्यालय परिसर, रामगंगा घाट, एयरफोर्स स्थित मंदिर, छपरा कॉलोनी, कुदेशिया फाटक स्थित मंदिर, कैंट स्थित धोपेश्वर नाथ मंदिर समेत कई स्थानों पर छठ पूजन की तैयारियां की गई हैं।


छठ पर्व को लेकर उत्साह
छठ पर्व को लेकर घाट तैयार कर उन्हें सजाया जा रहा है। घरों में भी पर्व को लेकर लोग पूरे उत्साह के साथ तैयारियों में जुटे हैं।

एके पांडेय, निवासी नैनीताल रोड

छठ पूजन की तैयारियां विश्वविद्यालय परिसर में की जा रही हैं। पुत्र और पति की दीर्घायु की कामना के साथ इस पर्व को धूमधाम से मनाया जाता है।

मंजुशा, विश्वविद्यालय कैंपस

ये भी पढे़ं- बरेली में पहली बार 19 अक्टूबर को होगा विशाल श्री खाटू श्याम भजन संध्या का आयोजन

 

ताजा समाचार

बरेली: आबकारी सिपाही युवती पर शादी करने का बना रहा दबाव, कहा- बदनाम कर दूंगा
पीलीभीत: आज से 76 केंद्रों पर होंगी यूपी बोर्ड की परीक्षा, इंतजाम सख्त... तैयारी पूरी
बोर्ड परीक्षा: बच्चों में बढ़ रहा परफॉर्मेंस एंग्जाइटी का खतरा, परिजन परेशान...करें ये काम
बरेली: आत्महत्या से पहले बनाई वीडियो लेकिन जांच में नहीं जिक्र, पुलिस पर मिलीभगत का आरोप...जानिए मामला
बरेली: भाजपा में शामिल हुए सपा के पूर्व महानगर अध्यक्ष जफर बेग, डिप्टी सीएम की मौजूदगी में ली सदस्यता
आंवला के किसान ट्रैक्टरों के साथ पहुंचे कलेक्ट्रेट, प्रदर्शन कर की नारेबाजी