लखनऊ : केजीएमयू के डॉ. वेद प्रकाश ने की अंगदान की घोषणा

केजीएमयू में सीपीओडी जागरूकता कार्यक्रम में ली शपथ

लखनऊ : केजीएमयू के डॉ. वेद प्रकाश ने की अंगदान की घोषणा

लखनऊ, अमृत विचार। किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) का पल्मोनरी एवं क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग क्रोनिक आब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) के खिलाफ लड़ाई में फेफड़े के प्रत्यारोपण अभियान का नेतृत्व करेगा। साथ ही मैं जरूरतमंदों को जीवन का उपहार देते हुए ब्रेन डेड होने की स्थिति में अपने अंगदान करने की प्रतिज्ञा करता हूं।

यह घोषणा शुक्रवार को विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो.वेद प्रकाश ने की। वह सीओपीडी दिवस के अवसर पर शुक्रवार को विभाग में आयोजित हुए जागरूकता कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा सीओपीडी सिर्फ फेफडे़ की ही बीमारी नही है, बल्कि इस बीमारी की तीव्रता बढ़ने पर हृदय, गुर्दा व अन्य अंग भी प्रभावित हो जाते है। लिहाजा लोगों को इसके प्रति जागरूक होने के साथ ही अंगदान के लिए भी आगे आना होगा।

वहीं कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि मौजूद केजीएमयू की कुलपति प्रो.सोनिया नित्यानंद ने सीओपीडी के प्रति जागरूकता बढ़ाने व अधिक से अधिक अंगदान कराने पर जोर दिया। उन्होंने कहा धूम्रपान व प्रदूषण सीपीओडी का प्रमुख कारण है। आज पूरा विश्व प्रदूषण की मार झेल रहा है। बढ़ते हुये वायु प्रदूषण के साथ-साथ सांस से संबन्धित बीमारियों के मरीजों की सख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है। लिहाजा जागरूकता से इस पर काबू पाया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें : लखनऊ : सर्जरी की नई तकनीक सीखने जुटे न्यूरो सर्जन

Online Jobs Apply