दलितों की बात करने वाले प्रधानमंत्री मोदी ने दलित को पीटने वाले को टिकट दिया: खड़गे 

दलितों की बात करने वाले प्रधानमंत्री मोदी ने दलित को पीटने वाले को टिकट दिया: खड़गे 

जयपुर। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा बाड़ी सीट पर गिर्राज मलिंगा को उम्मीदवार बनाए जाने को लेकर शनिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधा।

उन्होंने कहा कि दलितों की बात करने वाले प्रधानमंत्री मोदी ने उस मलिंगा को टिकट दिया जिसने एक दलित अभियंता हर्षादिपति को बेरहमी से पीटा। खरगे ने यह टिप्पणी प्रधानमंत्री मोदी द्वारा भरतपुर में एक रैली में महिलाओं और दलितों पर अत्याचार को लेकर राजस्थान की कांग्रेस सरकार पर निशाना साधने के तुरंत बाद आई।

मोदी की रैली के कुछ घंटे बाद खरगे एवं राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भरतपुर के ही वैर कस्बे में एक रैली को संबोधित किया और दलितों के मुद्दे पर प्रधानमंत्री को घेरा। खरगे ने कहा,‘‘दलितों के मसीहा.. जो दलितों गरीबों के लिए रोते रहते हैं... कौन? मैं गरीब, मैं गरीब के लिए लड़ता हूं... ऐसा कहने वाले उन मोदी साहब ने गिर्राज मलिंगा को टिकट दिया। वह भाजपा के कमल निशान पर चुनाव लड़ रहा है।

’’ कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा,‘‘एक तरफ आप गरीब, दलित की बात करते हैं और दूसरी तरफ दलितों को पीटने वाले और उनकी जान खतरे में डालने वाले को आप टिकट देकर बुला लेते हैं। अगर उसको टिकट नहीं देते, तो आपका क्या जाता, क्या हो जाता?’’ वैर जाने से पहले दोनों कांग्रेस नेताओं ने जयपुर के सवाई मान सिंह सरकारी अस्पताल में भर्ती हर्षादिपति वाल्मीकि से मुलाकात की।

कांग्रेस ने बाड़ी सीट से अपने विधायक मलिंगा को टिकट नहीं दिया। वह भाजपा में शामिल हो गए जिसने उन्हें अपना उम्मीदवार बनाया है। गौरतलब है कि धौलपुर जिले के बाड़ी कस्बे में पिछले साल 28 मार्च को बिजली निगम के कार्यालय में सहायक अभियंता हर्षादिपति एवं कनिष्ठ अभियंता नितिन गुलाटी के साथ मारपीट की गई थी।

वारदात के दूसरे दिन हर्षादिपति द्वारा दिए गए पर्चा बयान के आधार पर विधायक मलिंगा समेत करीब एक दर्जन लोगों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी। हर्षादिपति अब भी जयपुर उपचाराधीन हैं और चल-फिर नहीं सकते।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा,‘‘अफसोस की बात है जिस गिर्राज मलिंगा का हमने टिकट काट दिया क्योंकि उसने एक आदमी को इतना मारा कि उसकी जान जाने की नौबत आ गई। ऐसे आदमी को टिकट देना हमें मंजूर नहीं था, चाहे हम सीट हार जाएं। हमसे एक आदमी द्वारा युवा दलित को पीटते हुए देखा नहीं जाता।

’’ खरगे ने सवाल किया,‘‘ किसी भी पार्टी में उसको स्थान नहीं मिलना चाहिए। अब यह हो गया कि यहां पीटो और जाकर भाजपा का टिकट ले लो। इन समझदार लोगों ने टिकट दिया है। मोदी जी, अमित शाह, ये लोग मार-पीट करने वाले लोगों को प्रोत्साहित कर रहे हैं।

’’ खरगे ने प्रधानमंत्री पर झूठ बोलने का भी आरोप लगाया और कहा कि उन्होंने हर साल दो करोड़ नौकरियां देने, प्रत्येक व्यक्ति को पंद्रह लाख रुपये देने का वादा किया था, लेकिन वादे पूरे करने में विफल रहे। खरगे ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री मोदी चाहे जितनी कोशिश करें, लेकिन राजस्थान में एक बार फिर कांग्रेस की ही सरकार बनेगी।

उन्होंने कहा,‘‘ मोदी जी, लाख कोशिश करें लेकिन (राजस्थान में) इस बार फिर से कांग्रेस ही आएगी।’’ राज्य में विधानसभा चुनाव 25 नवंबर को है और वोटों की गिनती तीन दिसंबर को होगी। खरगे ने आरोप लगाया कि भाजपा अमीर लोगों को और अमीर और गरीब लोगों को और गरीब बनाने का काम करती है।

उन्होंने कहा, ‘‘उनको गरीब को गरीब ही रखना है तथा अमीर को और अमीर बनाना है इसलिए वे हमेशा अपने मित्रों और दोस्तों को फायदा पहुंचाते हैं जबकि कांग्रेस गरीबों, किसानों और युवाओं के लिए काम करती है।

’’ उन्होंने कहा,‘‘हम गरीबों के लिए कुछ बोलें तो प्रधानमंत्री बोलते हैं ये सब रेवड़ी, पैसे बांट रहे हैं... गहलोत पूरा खजाना गरीबों पर लुटा रहे हैं ...इससे क्या फायदा होगा? यह उनका कहना है... अरे भाई, हम तो गरीब लोगों को दे रहे हैं... आपने तो अमीरों का 15 लाख करोड़ रुपए का कर्जा माफ किया ... और जब हमने कहा कि किसानों का कर्जा माफ करो , तो आपने ऐसा नहीं किया।’’ उन्होंने कहा, "केंद्र युवाओं को गुमराह करने के लिए अग्निवीर योजना लेकर आया। अगर हमारी सरकार बनती है तो हम कोई रास्ता निकालेंगे।" खरगे एवं गहलोत ने बाद में तिजारा में भी जनसभा को संबोधित किया। 

ये भी पढ़ें - मोदी के गारंटी कार्ड पर है पूरे देश को भरोसा: PM