कासगंज: पंचायत सहायकों और जनसेवा केंद्र संचालकों को दिया गया प्रशिक्षण

कासगंज: पंचायत सहायकों और जनसेवा केंद्र संचालकों को दिया गया प्रशिक्षण

कासगंज, अमृत विचार। मंगलवार को विकास भवन सभागार में  पंचायत सहायकों एवं जनसेवा केंद्र संचालकों का एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया।

जिसमें सहज डिस्ट्रिक मैनेजर द्वारा जनसेवा केंद्र संचालकों को ई-डिस्ट्रिक पोर्टल के माध्यम से दी जाने वाली सरकारी सेवाएं एवं संस्था द्वारा दी जाने वाली सेवाओं के बारे में अवगत कराया गया। सहज डिस्ट्रिक मैनेजर ने संचालकों को निर्देश दिए कि निर्धारित शुल्क से अधिक वसूली की शिकायत पर संबंधितों के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी।  

सहज डिस्ट्रिक मैनेजर भुवनेश उपाध्याय ने कहा कि जनसेवा केंद्रों में ई डिस्ट्रिक्ट के तहत 22 से अधिक सरकारी योजनाओं का फायदा लेने के लिए आवेदन कर सकते है अब तक यहां पर आम आदमी को 10 रुपये अतिरिक्त शुल्क देना पड़ता था अब अब 30 रुपये देकर ही आय ,जाति, निवास, हैसियत प्रमाण पत्रों के लिए आवेदन और सरकारी योजनाओं के लाभ के लिए फॉर्म भर सकेंगे।

उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से चलायी जा रही योजनाओं को संचालित करने के लिए क्षेत्र के संचालक रुचि लें। आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाने में संचालक सहयोग करें। 

पंचायत सहायकों को बताया गया कि तकनीकी दौर में ग्राम सभा स्तर पर जन्म, मृत्यु पमाण पत्र, जाति , मूल निवास, आय प्रमाण पत्र लोगों को किस तरह उपलब्ध कराएं इसका प्रशिक्षण दिया गया साथ ही आईडी को कैसे लॉगिन करें तथा पोर्टल को सुचारू रूप से कैसे संचालित किया जाए इसके बारे में प्रशिक्षण दिया गया।

ये भी पढे़ं- कासगंज: बंद कमरे में धर्म परिवर्तन करा रहा था असम और त्रिपुरा का गैंग, 10 गिरफ्तार