सर्दियों में घूमने का बना रहे हैं प्लान, इन खास जगहों पर जाकर प्रकृति की खूबसूरत वादियों का लें आनंद

सर्दियों में घूमने का बना रहे हैं प्लान, इन खास जगहों पर जाकर प्रकृति की खूबसूरत वादियों का लें आनंद

कुछ लोगों को सर्दियों में घूमने का शौक होता है। लोग इस मौसम में प्रकृति की खूबसूरत वादियों का आनंद लेना चाहते हैं। ऐसे में अगर आप भी इस मौसम में घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आज हम आपको कुछ ऐसी खूबसूरत जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जो सर्दियों में घूमने के लिए बेस्ट रहेंगी। 

सर्दियों में भारत में घूमने के लिए बेस्ट हैं ये जगहें
कुर्ग (कर्नाटक)
भारत का स्कॉटलैंड कहा जाने वाला कर्नाटक में स्थित कुर्ग सर्दियों में घूमने के लिए बहुत ही खूबसूरत जगह है। बता दें कर्नाटक के पश्चिमी घाट में स्थित यह जगह शांतिप्रिय लोगों की पहली पसंद है। धुंध भरे वातावरण में झर-झर झरते राजसी झरने और कॉफी के बागान किसी वंडरलैंड से कम नहीं है। अगर आप भी ऐसा ही कुछ देखना चाहते हैं, तो इस जगह की सैर जरूर करें।

वाराणसी (उत्तर प्रदेश)
पवित्रता की नगरी काशी प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है। यहां स्थित घाटों से खूबसूरत सुबह और शाम को देखना, गंगा नदी पर बाहर से आए साइबेरियन पक्षियों की उड़ान, संध्या आरती, मंदिर, भक्ति के डूबे लोग, ठंडी हवा उसमें घुलते मंदिरों से आती घंटियों की ध्वनि के साथ मधुर श्लोक मनमोहक होते हैं, जो तन और मन दोनों को तृप्ति देते हैं।

कच्छ का रण (गुजरात)
अगर आप भी रात के समय ठंड में रेत पर सैर करने का लुत्फ उठाना चाहते हैं, तो कच्छ का रुख जरूर करें। दो महीने तक चलने वाला सांस्कृतिक उत्सव जिसे कच्छ महोत्सव भी कहा जाता है। इसमें मिलने वाले पारंपरिक भोजन, रेगिस्तानी सफारी, हस्तशिल्पकारी के नमूने , फिल्मी सितारों को देखना आदि सभी बहुत ही मनमोहक होता है। ये महोत्सव विश्व प्रसिद्ध है।

तवांग (अरूणाचल प्रदेश)
उत्तर पूर्वी भारत में स्थित तवांग तक पहुंचना जरा मुश्किल है, लेकिन एक बार यहां पहुंचने पर बर्फ से ढके खूबसूरत हिमालय, वहां के प्राचीन मठों और शानदार घाटियों को देखकर अपका वहां तक पहुंचने का प्रयास सफल होगा।

पुडुचेरी
समुद्र तटीय पुडुचेरी शहर फ्रांसीसी शहर जैसा दिखता है। यहां के ऑस्टेरी झील पर देशी और प्रवासी पक्षियों को देखना बहुत ही सुकून भरा होता है। आप फ्रांसीसी खाने से लेकर वॉटर स्पॉर्ट्स में हाथ आजमाने के लिए यहां जरूर जाएं।

ये भी पढे़ं- रिलेशनशिप से जुड़ी कुछ बातें हर किसी के साथ न करें शेयर, ऐसे बन सकती हैं दरार की वजह

 

Online Jobs Apply