संत कबीर नगर: ‘मगहर महोत्सव’ का नाम होगा ‘कबीर महोत्सव’

संत कबीर नगर: ‘मगहर महोत्सव’ का नाम होगा ‘कबीर महोत्सव’

संत कबीर नगर। उत्तर प्रदेश में संतकबीरनगर जिले में स्थित महान सूफी संत कबीर की परिनिर्वाण स्थली मगहर में प्रतिवर्ष जनवरी माह में आयोजित होने वाले मगहर महोत्सव अब ‘कबीर महोत्सव’ के नाम से जाना जाएगा। जिलाधिकारी महेन्द्र सिंह तंवर की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में महोत्सव-2024 के आयोजन के संबंध में समिति के सदस्यों एवं सम्बंधित विभागीय अधिकारियों के साथ हुई बैठक सोमवार को यह फैसला लिया गया।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक सत्यजीत गुप्ता एवं अपर जिलाधिकारी जय प्रकाश सहित उपस्थित रहे। महोत्सव समिति के सदस्य पवन कुमार श्रीवास्तव ने विगत वर्षो में मगहर महोत्सव के आयोजन की संक्षिप्त रूप-रेखा से जिलाधिकारी को अवगत कराया। जिलाधिकारी ने संत कबीर दास के आदर्शों, विचारों तथा उनकी सामाजिक ख्याति से प्रेरित ‘‘मगहर महोत्सव‘‘ का नाम ’’कबीर महोत्सव’’ करने का सुझाव दिया जिसे सर्वसम्मत पारित किया गया।

उन्होंने महोत्सव को भव्य और आकर्षक बनाने की दिशा में संचालन व्यवस्था सहित कार्यक्रमों के आयोजन के संबंध में कई बिन्दुओं पर मार्गदर्शन भी दिया तथा कहा कि आम जनमानस में इसका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए, जिससे भारी संख्या में लोग महोत्सव में शामिल होकर संत कबीर के विचारों को जानें तथा महोत्सव का आनन्द उठायें।

पुलिस अधीक्षक सत्यजीत गुप्ता ने महोत्सव के सुरक्षित एवं सुचारू संचालन में चाक-चौबन्द, पुलिस व्यवस्था एवं सुरक्षा का आश्वासन देते हुए विभिन्न बिन्दुओं पर अपने सुझाव दिये। उन्होंने महोत्सव के दौरान उचित पार्किंग व्यवस्था के आवश्यकता पर बल दिया।

जिलाधिकारी ने कहा कि संत कबीर दास की पवित्र धरती पर आयोजित होने वाले मगहर महोत्सव के माध्यम से जनसामान्य में स्वच्छ एवं स्वस्थ्य संदेश जाना चाहिए, जिससे महोत्सव में प्रतिभाग करने वाले हर आम आदमी को कबीर दास के विचारों से प्रेरणा मिल सके।

यह भी पढ़ें:-योगी सरकार ने जारी किया हॉलीडे कैलेंडर, सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा साल में 122 दिनों का अवकाश, जानिए कैसे

FOOTER:

ताजा समाचार

Online Jobs Apply