अयोध्या: भोग-प्रसाद के लिए रामलला के ननिहाल से चावल व ससुराल से आएगा मेवा और आभूषण

अयोध्या: भोग-प्रसाद के लिए रामलला के ननिहाल से चावल व ससुराल से आएगा मेवा और आभूषण

अयोध्या, अमृत विचार। 22 जनवरी को मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा के बाद रामलला को उनके ननिहाल से आए चावल व ससुराल से आए मेवे का पहला भोग लगाया जाएगा। प्रसाद में के रूप में यही रामभक्तों को वितरित किया जाएगा। इसके लिए छत्तीसगढ़ के 33 जनपदों से तीन हजार क्विंटल चावल की खेप 30 दिसंबर को रामनगरी पहुंच जाएगी। 11 सौ डालियों में श्रीराम के लिए नए आभूषण, फल व मेवा सहित अन्य उपहार लेकर जनकपुरवासी तीन जनवरी को रामनगरी के लिए रवाना होंगे। 
    
छत्तीसगढ़ रायपुर के राइस मिल एसोसिएशन अध्यक्ष योगेश अग्रवाल ने कहा कि छत्तीसगढ़ श्रीराम का ननिहाल कहा जाता है। ननिहाल से चावल की खुशबू यानी संदेश लेकर आज हम अयोध्या आए हैं। प्राण प्रतिष्ठा में भोग, प्रसाद व भंडारे के लिए छत्तीसगढ़ के 33 जिलों से तीन हजार क्विंटल चावल एकत्रित कर अयोध्या लाया जा रहा है। 28 दिसंबर को चावल से भरे ट्रक को मुख्यमंत्री हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे, जो 30 दिसंबर को अयोध्या पहुंचेगा। 
    
जानकी मंदिर के महंत रोशन दास के मुताबिक 3 जनवरी को 11 सौ डालियों में कपड़े आभूषण और मेवा, फल अयोध्या जाएगा। इसमें रामलला के लिए लाल और पीले कपड़ों से सजी डोलियों में 10-10 किलो मेवा, 20-20 किलो मिठाइयां और 100 से ज्यादा मौसमी फल होंगे। उन्होंने बताया कि इसको लेकर विवाह पंचमी के दिन तैयारी शुरू कर दी गई है। जनकपुर में आयोजित उत्सव के दौरान इन सभी उपहार को जनकपुर के लोगों को दिखाया गया है। 

26 जनवरी से अलग-अलग तिथियों में रामनगरी लाएं जाएंगे देशभर के रामभक्त

रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा होने के बाद 23 जनवरी से मंदिर दर्शन के लिए खोल दिया जाएगा। संघ के पूर्व सह सरकारवाह भैयाजी जोशी ने बताया कि 26 जनवरी से देशभर से लाखों राम भक्तों को अलग-अलग तिथियों में अयोध्या लाया जाएगा। इसके लिए सभी 44 प्रांत में टोली बनाई गई है। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय के मुताबिक देशभर से आने वाले राम भक्तों के रुकने और उनको भगवान रामलला के प्रसाद के रूप में भोजन उपलब्ध कराने की व्यवस्था तैयार की जा रही है। कोई भी भक्त यहां से भूख न जाए इसका विशेष ध्यान दिया जाएगा। इसके लिए 30 अलग-अलग स्थान पर भंडारा भी चलाया जाएगा।

यह भी पढ़ें:-यूपी लोक सेवा आयोग ने जारी किए PCS-2023 के नतीजे, लेकिन इन अभ्यर्थियों को रुक गया रिजल्ट