Exclusive: CSJMU में दीपों से बनेगा 101 फीट चौड़ा मंदिर... हर व्यक्ति देखकर अपने आप को राम की नगरी में होना करेगा महसूस

कानपुर के छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय में दीपों से 101 फीट चौड़ा मंदिर बनेगा।

Exclusive: CSJMU में दीपों से बनेगा 101 फीट चौड़ा मंदिर... हर व्यक्ति देखकर अपने आप को राम की नगरी में होना करेगा महसूस

कानपुर के छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय में दीपों से 101 फीट चौड़ा मंदिर बनेगा। यह मंदिर 101 फीट चौड़ा और 175 फीट लंबा होगा।

कानपुर, (नीरज मिश्र)। रामकाज के लिए छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय के फाइन आर्ट्स विभाग के विद्यार्थी भूमि पर दीपों का मंदिर निर्मित कर रहे हैं। यह मंदिर 101 फीट चौड़ा और 175 फीट लंबा होगा। खास बात यह है कि इस तीन खंड के मंदिर को हूबहू अयोध्या में नवनिर्मित मंदिर की तरह बनाया जा रहा है।

51 हजार दीपों से इसको जगमग किया जाएगा। दीपों से जगमग इस मंदिर को देखने पर हर व्यक्ति अपने आप को राम की नगरी में होना महसूस करेगा। इस संकल्प को लेकर छात्र-छात्राएं दिन रात काम में लगे हुए हैं।   

सीएसजेएमयू के फाइन आर्ट्स विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. राज कुमार सिंह के निर्देशन में विद्यार्थियों ने इसकी 15 दिनों पहले से तैयारियां शुरू कर दी हैं। दीपों के मंदिर के लिए विश्वविद्यालय के स्टेडियम को चुना गया है जिसमें सोमवार को नाप जोंख की गई है। दिन रात इसका काम चल रहा है।

पहले इसके लिए लेआउट तैयार किया जा रहा है जिसपर दीपों को रखा जाएगा। डा. मिठाई लाल ने बताया कि ऐसा दृश्य किसी भी विश्वविद्यालय में पहले कभी नहीं देखा गया होगा। फाइन आर्ट्स विभाग के सभी छात्र-छात्राएं इसकी तैयारियों में लगे हुए हैं। 

24 घंटे चलेगा अखंड पाठ 

22 जनवरी को अयोध्या में श्रीराम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक ने विवि. परिवार के साथ बैठक की । जिसमें 51000 दीप प्रज्ज्वलित किए जाने के लिए कहा है। साथ ही परिसर में स्थित सर्वेश्वर महादेव मंदिर पर 21 जनवरी को राम चरित मानस का अखंड पाठ आयोजित किया जाना है जिसका समापन 22 जनवरी को प्रसाद वितरण के साथ होगा।

ये भी पढ़ें- UP: स्मार्ट शेल्टर होम में ताला… बाहर ठंड में ठिठुर रहे लोग, जेसीआई के सहयोग से कानपुर स्मार्ट सिटी ने बनाया था