अयोध्या में रामलला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के चलते वाहनों के लिए किया गया डायवर्जन, मनमानी पड़ेगी भारी, इमरजेंसी को छूट

अयोध्या में रामलला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के चलते वाहनों के लिए किया गया डायवर्जन, मनमानी पड़ेगी भारी, इमरजेंसी को छूट

अमृत विचार लखनऊ: अयोध्या में रामलाल प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के चलते अयोध्या से जुड़े सभी मार्गों पर तत्काल प्रभाव से ट्रैफिक रूट डायवर्जन लागू कर दिया गया है। इसमें भारी वाहनों के लिए विशेष तौर पर ध्यान रखने की जरूरत होगी, किसी भी तरह की मनमानी भारी पड़ सकती है। इसके छोटी वाहनों के लिए भी रूट डायवर्जन किया गया है। उत्तर प्रदेश ट्रैफिक पुलिस विभाग की ओर से जारी रूट डायवर्जेंट के मुताबिक अयोध्या से जुड़े सभी मार्गों पर परिवर्तन किया गया। इसमें जनपद गोरखपुर से लखनऊ जाने वाले वाहनों का डायवर्जन-गोरखपुर, कौड़ीराम, बडहलगंज, दोहरीघाट, जीयनपुर, आजमगढ़ से पूर्वाचल एक्सप्रेस-वे डायवर्जन किया गया है।वहीं गोरखपुर से संतकबीरनगर, बासी, मेहदावल, डुमरियागंज, उतरौला, बलरामपुर, गोण्डा, जरवल रोड, चौकाघाट से बदोसराय से सफदरगंज, से लखनऊ डायवर्जन  हुआ है। इसी तरह से बस्ती, कलवारी से टाण्डा से अकबरपुर से दोस्तपुर से पूर्वाचल एक्सप्रेस-वे डायवर्जन हुआ है।  आगरा एक्सप्रेस-वे से आने वाले वाहन मोहान, जुनाबगंज, से मोहनलालगंज से गोसाइगंज से पूर्वाचल एक्सप्रेस-वे से गोरखपुर डायवर्जन किया गया है। वहीं सीतापुर, शाहजहाँपुर से, बस्ती, गोरखपुर जाने वाले वाहन आईआईएम रोड दुबग्गा से आलमबाग, नहरिया से शहीदपथ होते हुए अहीमामऊ से होते हुए पूर्वाचल एक्सप्रेस-वे डायवर्जन किया गया है। जबकि बलरामपुर, बहराइच, गोण्डा, श्रावस्ती, से अयोध्या होकर लखनऊ जाने वाले वाहन गोण्डा, कर्नलगंज से जरवल रोड, से चौकाघाट, बदोसराय,सफदरगंज से लखनऊ डायवर्जन किया गया है।

 सुल्तानपुर,बस्ती,गोरखपुर मार्ग पर भी डायवर्जन 

सुल्तानुपर से आने वाले वाहनों को बस्ती, गोरखपुर को जाने वाले वाहन को कूड़ेगार से पूर्वींचल एक्सप्रेस-वे से गन्तव्य हेतु डायवर्जन किये जाने की आवश्यकता है। वहीं रायबरेली से बस्ती, गोरखपुर जाने वाले वाहनों को हलियापुर से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से गन्तव्य हेतु डायवर्जन किया गया है।

Screenshot_20240120_150103_Chrome
बस्ती गोरखपुर रूट डायवर्जन एक नजर में
 
 लखनऊ बाराबंकी और से आने वाले वाहनों के लिए ये है गाइडलाइन 

लखनऊ बाराबंकी की ओर से आने वाले वाहनों को बाराबंकी से चौकाघाट, जरवल रोड, कर्नलगंज होते हुए व रामसनेही घाट से हैदरगढ़ होते हुए गन्तव्य हेतु डायवर्जन किया गया है। वहों आजमगढ़, अम्बेडकरनगर से लखनऊ जाने वाले वाहनों को अम्बेडकरनगर से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से गन्तव्य के मार्गो पर परिवर्तन किया गया है।

 कानपुर की ओर से आने वाले वाहनों के लिए भी रूट डायवर्जन 

इसी तरह से कानपुर की तरफ से आने वाले बाहन को कानपुर, उन्नाव, मौरावां, मोहनलालगंज, गोशाईगंज, बांद सराय से पूर्वाचल एक्सप्रेस-वे से गोरखपुर डायवर्जन किये जाने की आवश्यकता है। वहीं आवश्यकतानुसार  कानपुर की तरफ से आने वाले वाहन को कानपुर, फतेहपुर, हुसैनगंज थाना से पहले गंगासो पुल थाना सरैनी (रायबरेली), लालगंज कस्बा से गुरबक्शगंज, बछरावां, शिवनंद होते हुए हैदरगढ़ से पूर्वाचल एक्सप्रेस-वे से गोरखपुर डायवर्जन किया गया है।

images (7)
नक्शे के माध्यम से इस तरह से समझिए सभी रूट को
 
 सभी वाहनों के लिए कल से लागू होगा पूर्ण रूप से डायवर्जन 

 अधिकारियों के मुताबिक सभी प्रकार के वाहनों के लिए यातायात डायवर्जन 21 जनवरी प्रातः 8:00 बजे से 22 जनवरी रात्र 8:00 बजे तक रूट डायवर्जन किया गया है। इसमें राम जन्मभूमि मन्दिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यकम में आमन्त्रित अतिथियों के आमन्त्रण पत्र व पासधारक वाहनों एवं जनपद अयोध्या (UP- 42) के वाहनों एवं आकस्मिक सेवाओं को छोड़कर सभी प्रकार के वाहनों हेतु निम्नवत डायवर्जन लागू होगा।

  •  सुल्तानुपर से आने वाले वाहनों को कूढ़ेभार से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से गन्तव्य हेतु डायवर्जन किया गया है।
  • लखनऊ बाराबंकी की ओर से आने वाले वाहनों को दिलौना (रामसनेही घाट) से भिटरिया से हैदरगढ़ व दरियाबाद से टिकैतनगर, रामनगर होते हुए गन्तव्य हेतु डायवर्जन है।
  • जनपद बस्ती से आने वाले वाहनों को कलवारी मोड़ से टाण्डा से अकबरपुर से दोस्तपुर से पूर्वाचल एक्सप्रेस-वे डायवर्जन किया गया है।
  • अम्बेडकरनगर की ओर से आने वाले वाहन यादव नगर थाना गोशाईगंज से भीटी, हैदरगंज, बेरु बाजार, चौरे बाजार से अपने गन्तव्य को जा सकेगे। रायबरेली से आने वाले वाहनों को हलियापुर से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से गन्तव्य के लिए डायवर्जन किया गया है।
  • बलरामपुर, बहराइच, गोण्डा, श्रावस्ती, से अयोध्या होकर लखनऊ जाने वाले वाहन गोण्डा, कर्नलगंज से जरवल रोड, से चौकाघाट, बदोसराय, सफदरगंज से लखनऊ डायवर्जन किये जाने की आवश्यकता है।
 बसों पर भी प्रतिबंध अयोध्या धाम जंक्शन पर नहीं रुकेगी ट्रेन

अयोध्या से होकर जाने वाली रोडवेज की बसों को 21 जनवरी से 22 जनवरी को को किसी अन्य रुट से भेजा जायेगा। अयोध्या टर्मिनेट होने वाली रोडवेज की बसें 21 व 22 जनवरी को प्रतिबन्धित की गई हैं ।  रेलवे से अनुरोध किया गया था एवं उनके द्वारा सहमति भी दी गयी है कि 22 जनवरी को अयोध्या धाम जंक्शन पर कोई भी ट्रेन नहीं रुकेगी।

 22 जनवरी को प्रातः 6:00 से रात्रि 10:00 बजे तक डायवर्जन 

अन्तःजनपद यातायात डायवर्जन 22 जनवरी को समय प्रातः 06 बजे रात्रि 10:00 बजे तक रहेगा। अन्तःजनपदीय यातायात डायवर्जन श्रीराम जन्मभूमि मन्दिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यकम में आमन्त्रित अतिथियों व पासधारक वाहनों व आकस्मिक सेवाओं को छोड़कर को छोड़कर रहेगा।

images (6)
सुरक्षा और भीड़ के मद्देनजर अयोध्या से जुड़े सभी मार्गों पर किया गया है रूट डायवर्जन
  • सुल्तानपुर रोड की ओर से आने वाले वाहन पिपरी मोड़, थाना पूराकलन्दर रोड सुल्तानपुर से रामपुर भगन, तारुन, हैदरगंज, भीटी (अम्बेडकरनगर रोड) होते हुए अपने गंतव्य को जा सकेगे।
  • सुल्तानपुर रोड की ओर से आने वाले वाहन जमूरतगंज, इटौरा तिराहा सुल्तानपुर रोड से दाहिनें अंजना बिलहरघाट होते हुए पूराबाजार अम्बेडकरनगर रोड व मसौधा तिराहे से बायें महावां चौराहा, सरियावां चौराहा रायबरेली रोड से अपने गंतव्य को जा सकेगे।
  • रायबरेली रोड की ओर से आने वाले वाहन मिल्कीपुर चौराहे से दाहिने हैरिग्टनगंज होते हुए खजुरहट सुल्तानपुर रोड व बायें वाया मिल्कीपुर-अमानीगंज रोड होते हुए रुदौली अयोध्या नेशनल हाई-वे-27 होकर अपने गंतव्य को जा सकेगे। > रायबरेली रोड की ओर से आने वाले वाहन सरियावां चौराहा से दाहिनें महावां चौराहा से मसौधा तिराहा सुल्तानपुर रोड व थायें
  • आजादनगर होते हुए सोहावल नेशनल हाई-वे 27 से अपने गंतव्य को जा सकेगे। > लखनऊ रोड की ओर से आने वाले वाहन हाई-वे-27 रौनाही फ्लाई ओवर से बायें सर्विस लेन होकर फ्लाई ओवर के नीचे बायें से ढेमुआघाट होते हुए व दाहिनें सोहावल, आजादनगर, सरियावां चौराहा से अपने गंतव्य को जा सकेगे।
  •  रायबरेली रोड की ओर से आने वाले वाहन नवीन मंडी से शान्ति चौक (एयरपोर्ट) की ओर सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश पूर्णतया प्रतिबन्धित रहेगा।
  • लोलपुर (गोण्डा), घघौवा (बस्ती) से अयोध्या की ओर सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश पूर्णतया प्रतिबन्धित रहेगा। > लकड़मंडी तिराहा गोण्डा से अयोध्या की ओर सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश पूर्णतया प्रतिबन्धित रहेगा। > अम्बेडकरनगर की ओर से आने वाले वाहन पूरा बाजार तिराहा, थाना महराजगंज से बिलहरघाट, जलालपुर सुल्तानपुर रोड से अपने गंतव्य को जा सकेगे ।
  • अम्बेडकरनगर रोड की ओर से आने वाले वाहन कूढ़ाकेशवपुर से अचारी का सगरा होते हुए इटौरा, जलालपुर से अपने गंतव्य को जा सकेगे।
  • अयोध्या शहर की ओर से आने वाले अग्रसेन तिराहे बैरियर से शान्ति चौक, नवीनमंडी अण्डरपास की ओर सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश पूर्णतया प्रतिबन्धित रहेगा।
  • शान्ति चौक से हाई-वे-27 सर्विस रोड पर अयोध्या की ओर सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश पूर्णतया प्रतिबंधित रहेगा
  • जनौरा कट से हाई-वे 27 सर्विस रोड पर अयोध्या की ओर व लखनऊ की ओर सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश पूर्णतया प्रतिबन्धित रहेगा। > साईदाता कुटी से हाई-वे 27 सर्विस रोड पर अयोध्या की ओर व लखनऊ की ओर व साकेतपुरी कालोनी मोड़ की ओर रानी प्रकार के वाहनों का प्रवेश पूर्णतया प्रतिबन्धित रहेगा।
  • देवकाली ओवर ब्रिज से हाई-वे 27 सर्विस रोड पर अयोध्या की ओर व लखनऊ की ओर सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश पूर्णतया प्रतिबन्धित रहेगा।
  • महोबरा ओवरब्रिज से हाई-वे 27 सर्विस रोड पर अयोध्या की ओर व लखनऊ की ओर सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश पूर्णतया प्रतिबन्धित रहेगा।
  • साकेत पलाई ओवर से हाई-ये-27 सर्विस रोड पर अयोध्या की ओर व लखनऊ की ओर सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश पूर्णतया प्रतिबन्धित रहेगा।
  •  नया सरयू पुल गोण्डा छोर से (श्रीरामजन्मभूमि मन्दिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में आमन्त्रित अतिथियों के आमन्त्रण पत्र व पासधारक वाहनों को छोड़कर) अयोध्या की ओर सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश पूर्णतया प्रतिबन्धित रहेगा।
  • अयोध्या शहर से अयोध्या धाम आने वाले वाहन बेनीगंज तिराहे से दाहिने देवकाली होकर अपने गंतव्य को जा सकेगे।
  • अयोध्या शहर से अयोध्या धाम आने वाले वाहन उदया चौराहा से यायें गैस गोदाम तिराहे से अपने गंतव्य को जा सकेंगे। > अयोध्या शहर से अयोध्या धाम आने वाले वाहन रानोपाली रेलवे कासिंग से दाहिने लंगड़वीर चौराहा होकर परिकमा मार्ग से ही अपने गंतव्य को जा सकेगे।
  • साकेत डिग्री कालेज से अयोध्या धाम की ओर आने वाले सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश पूर्णतया प्रतिबन्धित रहेगा।
  • विद्याकुण्ड तिराहा से रायगंज रेलवे स्टेशन की ओर आने वाले सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश पूर्णतया प्रत्तियन्धित रहेगा। > बड़ी छावनी से रायगंज की ओर आने वाले सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश पूर्णतया प्रतियन्धित रहेगा।
  • रामघाट चौराहा से तपशी छावनी की ओर आने वाले सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश पूर्णतया प्रतिवन्धित रहेगा।
  • दीनबन्धु से छोटी छावनी की ओर आने वाले सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश पूर्णतया प्रतिबन्धित रहेगा।
  • गोलाघाट से लक्ष्मण किला, नयाघाट की ओर आने वाले सभी प्रकार के बाहनों का प्रवेश पूर्णतया प्रतिबन्धित रहेगा।
  • मौनीबाबा आश्रम मरदहिया घाट से रामघाट की ओर आने वाले सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश पूर्णतया प्रतिबन्धित रहेगा। > मंत्रार्थ मण्डपम् से वासुदेवघाट तिराहा से हनुमानगुफा की ओर आने वाले सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश पूर्णतया प्रतिबन्धित रहेगा।
  • दुर्गागंज माझा से नयाघाट अयोध्या की ओर आने वाले सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश पूर्णतया प्रतिबन्धित रहेगा।
  • अयोध्या धाम सब्जीमंडी से पोस्ट ऑफिस की आने वाले सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश पूर्णतया प्रतिबन्धित रहेगा। > जैन मन्दिर तिराहा से दन्तधावन, अयोध्या धाम जं० की ओर आने वाले सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश पूर्णतया प्रतिबन्धित रहेगा।
  • रायगंज पु० चौकी तिराहा से अयोध्या जं० की ओर आने वाले सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश पूर्णतया प्रतिबन्धित रहेगा।
  • गहोई आश्रम से तुलसी उपवन की ओर आने वाले सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश पूर्णतया प्रतिबन्धित रहेगा।
  • अशर्फी भवन चौराहा से पोस्ट आफिस ओर आने वाले सभी प्रकार के वाहनों का प्रदेश पूर्णतया प्रतिबन्धित रहेगा।
  • प्रमोदवन तिराहे से प्रमोदवन मोड़, रामपथ की तरफ सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा। > चूड़ामणि चौराहा, महोबरा चौराहा से आने वाले वाहन को लंगड़वीर से बायें उदासीन आश्रम के सामने खाली मैदान में वाहन को खड़ा कर सकेगे।
  • श्रीरामजन्मभूमि मन्दिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के दृष्टिगत जनपद अयोध्या में परिवहन योजना भारी वाहनों का डायवर्जन आकस्मिक सेवाओं को छोड़कर निम्नवत लागू होगा।

 यह भी पढ़े : - 86 रुपये प्रति लीटर पेट्रोल और 80 रूपये ली.डीजल देने की तैयारी, जानिए दाम कम होने का कारण, आज की यह है कीमत