पीलीभीत: 1500 किमी का सफर... अयोध्या धाम पहुंचे साइकिलिस्ट धीरज, प्रभु राम के दर्शन कर हुए अभिभूत 

पीलीभीत: 1500 किमी का सफर... अयोध्या धाम पहुंचे साइकिलिस्ट धीरज, प्रभु राम के दर्शन कर हुए अभिभूत 

पीलीभीत, अमृत विचार: आखिरकार 10 दिन का साइकिल से लंबा सफर तय करने के बाद उत्तराखंड के धीरज जोशी को अयोध्या धाम में रामलला के दर्शन हो ही गए। 1500 किमी का सफर तय कर धीरज शुक्रवार को पीलीभीत पहुंचे। रात्रि विश्राम के बाद वह अगले दिन 300 किमी का सफर तय कर अपनी मातृभूमि में पहुंचेंगे। धीरज के मुताबिक अब वह हिमालय बचाओ अभियान के तहत 12 ज्योतिर्लिंग की साइकिल यात्रा करेंगे।

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले के कस्बा थल निवासी  24 वर्षीय साइकिलिस्ट धीरज जोशी ने अयोध्या धाम के लिए 14 जनवरी को अपने कस्बे से साइकिल यात्रा की शुरूआत की थी।  दस दिन में 936 किमी का लंबा सफर तयकर धीरज 23 जनवरी को अयोध्या पहुंचे।

23 जनवरी को ही शाम बजे उन्होंने भव्य राम मंदिर पहुंचकर प्रभु श्री रामलला के दर्शन किए। इससे पूर्व उन्होंने हनुमान गढ़ी पहुंचकर हनुमान जी की पूजा अर्चना की। मंदिर में विराजमान रामलला की प्रतिमा की जानकारी देते हुए धीरज की आंखे डबडबा गई।

उन्होंने बताया कि रामलला के दर्शन के बाद उस दृश्य को शब्दों में बयां करना बेहद मुश्किल है। राम मंदिर ट्रस्ट द्वारा 24 स्थानों पर लंगर भी व्यवस्था की गई थी। अन्य स्थानों पर भी लंगर चलाए जा रहे थे।  इस दौरान अयोध्या में सरयू नदी के किनारे राम की पैड़ी पर तीन दिन तक टैंट लगाकर कैंपिंग की। 

इधर धीरज ने  25 जनवरी से वापसी का सफर शुरू किया। करीब 600 किमी की साइकिल यात्रा कर धीरज शुक्रवार शाम पीलीभीत पहुंचे। रात्रि विश्राम के बाद वह शनिवार सुबह से शेष बचे 300 किमी के सफर की शुरूआत करेंगे।

उन्होंने बताया कि सफर के दौरान आरएसएस एवं विश्व हिंदू परिषद का सहयोग तो मिला ही, मुस्लिम समुदाय के लोगों ने भी रास्ते में खासी मदद की। उन्होंने बताया कि साइकिल यात्रा की मुहिम पहाड़ों का बचाना तो है ही, साथ ही देश को एकता के सूत्र में बांधना भी उनका मकसद है।  

लद्दाख, नेपाल समेत दो बार चार धाम की यात्रा कर चुके हैं धीरज
धीरज जोशी वर्तमान में एमए द्वितीय वर्ष के छात्र है। वह हिमालय बचाओ अभियान से जुड़े हैं। पहाड़ों को बचाने की मुहिम को लेकर धीरज पिछले तीन सालों से साइकिल यात्रा कर लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरुक कर रहे हैं।

धीरज के मुताबिक वे अब तक  पिथौरागढ़ से लद्दाख, दो बार चार धाम यात्रा और नेपाल के काठमांडू, जनकपुरी, पोखरा तक साइकिल से यात्रा कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि अयोध्या धाम की यात्रा पूरी होने के बाद वे कुछ समय बाद 12 ज्योतिर्लिंग की साइकिल यात्रा करेंगे।

यह भी पढ़ें- पीलीभीत: मेडिकल कॉलेज के लिए एलओपी की चुनौती, डॉक्टरों की कमी आ सकती है आड़े