हल्द्वानी: बनभूलपुरा में 120 लाइसेंसधारकों के 127 शस्त्रों के लाइसेंस निलंबित

हल्द्वानी: बनभूलपुरा में 120 लाइसेंसधारकों के 127 शस्त्रों के लाइसेंस निलंबित

हल्द्वानी, अमृत विचार। बनभूलपुरा बलवा के बाद जिला प्रशासन सख्त होता जा रहा है। डीएम वंदना सिंह ने बनभूलपुरा में 127 शस्रों के लाइसेंस निलंबित कर दिए हैं। उन्होंने एसएसपी प्रहलाद नारायण मीणा को 24 घंटे के भीतर इन शस्रों को कब्जे में लेने के लिए कहा है। 

अधिकारियों के अनुसार, बीती 8 फरवरी को बनभूलपुरा के अंतर्गत मलिक का बगीचा में नजूल भूमि पर बने धार्मिक स्थलों को तोड़ने गई नगर निगम, प्रशासन व पुलिस की संयुक्त टीम पर उपद्रवियों ने हमला कर दिया था। हमले में 250 से अधिक पुलिस कर्मी घायल हुए थे। पुलिस की ओर से इस प्रकरण में तीन एफआईआर दर्ज की गई हैं।

इनमें 19 नामजद समेत हजारों अज्ञात को आरोपियों बनाया है। वहीं, पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। जांच में सामने आया है कि दंगे में  पुलिस-प्रशासन की टीम पर फायरिंग हुई थी। इसमें अवैध तमंचों के साथ ही लाइसेंसी शस्रों से भी फायरिंग की गई थी। इस फायरिंग में सैकड़ों अधिकारी व कर्मी घायल हो गए थे। इसके बाद डीएम वंदना सिंह ने बनभूलपुरा के 120 शस्र लाइसेंसधारकों के 127 शस्रों के लाइसेंस निलंबित कर दिए हैं। साथ ही पुलिस को 24 घंटे में इन शस्रों को कब्जे में लेने के निर्देश दिए हैं। 

बनभूलपुरा के क्षेत्रवासियों ने अपने निजी लाईसेंसी शस्रों का दुरूपयोग कर शस्र लाईसेंस की शर्तों का का उल्लंघन किया है। भविष्य में इसी प्रकार सार्वजनिक संपत्तियों से अतिक्रमण हटाए जाने के अभियान में फिर से लाइसेंसी शस्रों के दुरुपयोग का खतरा है। इसी के मद्देनजर जिला मजिस्ट्रेट वंदना सिंह ने कुल 120 शस्र लाईसेंसधारकों के 127 शस्र लाईसेंस को अग्रिम आदेशों तक निलम्बित किया है। पुलिस को 24 घंटे के अंदर निलंबित किए लाइसेंसों के शस्रों को कब्जे में लेने के निर्देश दिए गए हैं।
= फिंचाराम चौहान, अपर जिलाधिकारी, नैनीताल