अयोध्या: खाद एवं रसद विभाग की हालत खस्ता!, गेहूं खरीद के लिए 46 दिनों में हो पाया महज 775 किसानों का पंजीयन!

अयोध्या: खाद एवं रसद विभाग की हालत खस्ता!, गेहूं खरीद के लिए 46 दिनों में हो पाया महज 775 किसानों का पंजीयन!

अयोध्या। गेहूं विक्रय करने वाले किसानों का पंजीयन एक जनवरी से चल रहा है। इसे लेकर जिले की हालत बहुत बेहतर नहीं है। अब तक गेहूं बिक्री करने के लिए मात्र 775 किसानों का ही पंजीयन हुआ है। गेहूं बिक्री करने वाले किसान विभागीय पोर्टल पर आनलाइन आवेदन कर पंजीकृत हो रहे हैं। पिछले साल के सापेक्ष इस वर्ष कृषकों को 150 रूपया प्रति कुंतल की दर से ज्यादा लाभ मिलेगा।

जिला विपणन अधिकारी अजीत सिंह ने बताया कि इस वर्ष क्रय केंद्रों पर 2275 रूपया प्रति कुंतल की दर से गेहूं अनाज क्रय होगा। पिछले वर्ष के सापेक्ष इस साल 150 रूपया प्रति कुंतल अन्नदाताओं को ज्यादा मिलेगा। गेहूं विक्रय के पूर्व पंजीकरण का नवीनीकरण कराते हुए किसान समर्थन मूल्य से लाभान्वित होंगे। किसानों के गेहूं मूल्य का भुगतान उनके आधार लिंक्ड बैंक खाते में किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि कृषक जिस बैंक खाते में भुगतान प्राप्त करना चाहते हैं उस बैंक खाते को आधार सीडेड एवं बैंक शाखा द्वारा एनपीसीआई पोर्टल पर मैप करवाना होगा। उन्होंने कहा कि पंजीकरण के लिए सभी विपणन कर्मियों को निर्देश दिया गया है। उन्होंने बताया कि 15 मार्च से खरीद होनी है। 

यूपी कृषि मित्र बनेगा किसानों का सहायक 

पंजीकरण कराने को किसान भूमि रकबे का सत्यापन खरीद व एमएसपी पेमेंट की अद्यतन स्थिति जानने को यूपी कृषि मित्र मोबाइल ऐप गूगल प्ले स्टोस से डाउनलोड कर सकते हैं। क्यूआर कोड स्कैन कर सकते हैं।

यह भी पढें: यूपी में अब तक के सबसे बड़े निवेश के लिए होने जा रहा भूमि पूजन! सूबे की अर्थव्यवस्था में आएगा BIG BOOM!