मुरादाबाद : मंडल मुख्यालय पर बड़ी वाशिंग लाइन योजना अधर में, सांसद डॉ.एसटी हसन ने मंत्रालय को लिखा पत्र

उदासीनता : स्थानाभाव से मात्र नौ कोच की सफाई की है यहां सुविधा

मुरादाबाद : मंडल मुख्यालय पर बड़ी वाशिंग लाइन योजना अधर में, सांसद डॉ.एसटी हसन ने मंत्रालय को लिखा पत्र

मुरादाबाद,अमृत विचार। मंडल मुख्यालय से लंबी दूरी की ट्रेनों के संचालन की मूल कड़ी यहां टूटी हुई है। केवल नौ कोच की लंबाई की वाशिंग लाइन है, इसे बड़ा करने के कई प्रस्ताव स्वीकार नहीं हो पाए हैं। रेलवे मुख्यालय में सांसद का प्रस्ताव भी असर नहीं दिखा पाया है। स्थान के अभाव में यहां बड़ी वाशिंग लाइन नहीं बन पा रही है। रेल प्रबंधन भी इस मुद्दे पर कुछ भी कहने से बच रहा है।

मंडल मुख्यालय से मायानगरी यानी मुम्बई तक सीधी ट्रेन सेवा की मांग में वाशिंग लाइन का अभाव बड़ा अवरोध माना जा रहा है। रेल प्रबंधन का कहना है कि कहीं से ट्रेनों के संचालन के लिए वहां वाशिंग लाइन का होना अनिवार्य होता है। इससे कोच की सफाई और तकनीकी परीक्षण होता है। स्टेशन की लंबाई को लेकर कई बार चर्चा चौपाल तक पहुंच चुकी है। मुरादाबाद में मात्र नौ कोच की लंबाई की ही वाशिंग लाइन है, जहां दो ट्रेनों की सफाई और प्रेशर जांच की सुविधा है। दुर्घटना राहत ट्रेन का मेंटीनेंस भी यहां होता है।

भारतीय रेल में 24 कोच होने का मानक है। ऐसे में यहां वाशिंग की लंबाई ही पूरी नहीं है। इसलिए ट्रेन परिचालन की महत्वपूर्ण शर्त ही पूरी नहीं हो पा रही है। सूत्रों का कहना है कि पांच साल पहले यहां कंटेनर डिपो की ओर नई वाशिंग लाइन बनाने का सुझाव भी बेनतीजा रहा। अब सांसद ने विभागीय जानकारों के सुझाव को रेल मंत्रालय तक पहुंचाया है, लेकिन उसका परिणाम शून्य जैसा ही प्रतीत हो रहा है। विभागीय जानकारों का कहना है कि वाशिंग लाइन बनने के बाद ही ट्रेनों को यहां से चलाया जा सकता है। यह सुविधा बरेली और हरिद्वार में है।

सांसद डा.एसटी हसन का कहना है कि मुम्बई तक रेल सेवा बहाल कराना हमारा संकल्प है। हमने विभागीय सूत्रों के सुझाव के आधार पर भी विभाग से पत्राचार किया है। प्रबंधन की ओर से नई वाशिंग लाइन का प्रस्ताव भी रेल मंत्रालय में लंबित है। बरेली से बांद्रा के बीच चलने वाली ट्रेन को मुरादाबाद तक लाने का सुझाव भी दिया है। इस ट्रेन को चंदौसी से निकाला जाता हे। ऐसे में अगर इसे मंडल मुख्यालय तक ला दिया जाए तो भी सेवा मिल सकती है। वाशिंग लाइन को लेकर फिर पत्र लिखूंगा।

ये भी पढ़ें : मुरादाबाद : ट्रेनों की देरी को लेकर यात्री घबराए, उपासना और गरीब रथ एक्सप्रेस लेट