Loksabha Election से पहले पीएम मोदी ने दिया गिफ्ट, जम्मू-कश्मीर से Kanpur IIS का किया लोकार्पण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कानपुर को आईआईएस की सौगात दी

Loksabha Election से पहले पीएम मोदी ने दिया गिफ्ट, जम्मू-कश्मीर से Kanpur IIS का किया लोकार्पण

कानपुर, अमृत विचार। पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कानपुर इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्किल (आईआईएस) का लोकार्पण कर दिया। जम्मू कश्मीर की धरती से पीएम ने शहर को गिफ्ट दिया।

गोविंद नगर स्थित एनएसटीआई परिसर में बने आईआईएस के नये भवन में बड़ी स्क्रीन पर पीएम मोदी के कार्यक्रम की लाइव स्ट्रीमिंग दिखाई गई। पीएम ने आईआईएस को देश को समर्पित किया। इस दौरान सांसद सत्यदेव पचौरी के साथ विधायक सुरेंद्र मैथानी पहुंचे। आईआईएस से जुड़े अधिकारियों ने स्वागत किया। 

पीएम नरेंद्र मोदी के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट आईआईएस (इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्किल) की आधारशिला पीएम नरेंद्र मोदी ने कानपुर आकर 19 दिसम्बर 2016 को रखी थी। मंगलवार को जम्मू-कश्मीर से पीएम ने विकसित भारत की ओर विराट उड़ान कार्यक्रम के तहत देश को 13,300 करोड़ रुपये ये अधिक की लागत से शिक्षा और कौशल विकास की विभिन्न परियोजनाओं की सौगात दी।

PM Modi 1

इसमें कानपुर के आईआईएस का भी पीएम मोदी ने लोकार्पण किया। आईआईएस भवन की लॉबी में आयोजित कार्यक्रम में संस्थान के बच्चों को बड़ी स्क्रीन पर पीएम मोदी के कार्यक्रम की लाइव स्ट्रीमिंग दिखाई गई। सांसद सत्यदेव पचौरी ने कहा कि आईआईएस देश के युवाओं को हुनरमंद बनाएगा। पीएम मोदी ने देश के युवाओं को आज बड़ी सौगात दी है।

पीएम के भाषण के बाद सांसद और विधायक सुरेंद्र मैथानी ने लैब को भी देखा। इस दौरान आईआईएस के सहयोगी आईआईटी और एचएएल के अधिकारी,  डिप्टी डॉयरेक्टर जनरल अनिल कुमार, आरडीएसडीई के क्षेत्रीय निदेशक जेडी मासीलामणि समेत व अन्य अधिकारी रहे। 

PM Modi (2)

आईआईटी और एचएएल करेंगे मदद

भारतीय कौशल संस्थान कानपुर ने स्थानीय युवाओं को एयरोस्पेस और रक्षा क्षेत्रों के लिए तैयार करने के उद्देश्य से आईआईटी कानपुर, एचएएल और डसॉल्ट एयरक्राफ्ट सर्विसेज इंडिया (डीएएसआई) के साथ 3 एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके तहत आईआईटी अगले पांच वर्षों के लिए आईआईएस का मार्गदर्शन करेगा। आईआईटी कानपुर, आईआईएस में प्रयोगशाला के बुनियादी ढांचे के विकास, प्रयोगशाला प्रणाली के आधार पर उपयुक्त पाठ्यक्रम पाठ्यक्रम विकसित करने, दोनों संस्थानों द्वारा अनुमोदित संयुक्त प्रमाणपत्र और डिप्लोमा पाठ्यक्रमों की पेशकश और गहन-कौशल प्रशिक्षण केंद्र के विकास में शामिल होगा। 

इसकी सुविधा होगी

ऑटोमोबाइल लैब, सीएनसी लैब, कन्वेंसनल मशीन लैब, इंडस्ट्रीयल ऑटोमेशन लैब, मैक्रोनिक्स लैब, अपेरल सेक्टर, ब्यूटी सेक्टर, लेदर डिजाइन और कैड/कैम, आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस, आईटी, नेटवर्किंग, क्लाउड लैब।

ये भी पढ़ें- Exclusive News: कानपुर नगर निगम की नाकामी फिर आई सामने...इस बार शहर की 111 समस्याएं विधानसभा में गूंजी