Kanpur News: स्वरूप नगर में बनेगी महिला मार्केट और भूमिगत पार्किंग...हर सुविधा होगी उपलब्ध, पढ़ें- पूरी खबर

कानपुर के स्वरूप नगर में बनेगी महिला मार्केट और भूमिगत पार्किंग

Kanpur News: स्वरूप नगर में बनेगी महिला मार्केट और भूमिगत पार्किंग...हर सुविधा होगी उपलब्ध, पढ़ें- पूरी खबर

कानपुर, अमृत विचार। स्वरूप नगर स्थित घंटाघर की  जमीन पर महिला मार्केट और कॉम्प्लेक्स बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। नगर निगम सदन की सैद्धांतिक मंजूरी के बाद अब निर्माण कार्य के लिए शासन की अनुमति लेने की प्रक्रिया की जा रही है। 

तय हुआ है कि नगर निगम अपने संसाधन से ही स्वरूप नगर में महिला मार्केट बनाएगा। योजना के मुताबिक यहां 150 दुकानें बनाई जाएंगी। इसके साथ ही यातायात जाम से निजात दिलाने के लिए अंडरग्राउंड पार्किंग भी बनाई जाएगी। इस मार्केट में महिला दुकानदार से लेकर कर्मचारी भी महिलाएं होंगी।

स्वरूप नगर में महिला मार्केट बनाने के लिए सबसे पहले कांग्रेस पार्षद दल के नेता रहे कमल शुक्ल बेबी सदन में प्रस्ताव लाए थे। महापौर प्रमिला पांडेय ने भी पिछले कार्यकाल में महिला मार्केट बनाने का एलान किया। अब महापौर ने सदन के जरिए महिला मार्केट व कॉम्प्लेक्स का प्रस्ताव पास कराया है। 

नगर आयुक्त ने सदन की सैद्धांतिक मंजूरी लेने के बाद प्रस्ताव शासन में भेजने की तैयारी की है। अधिकारियों के अनुसार महिला मार्केट के लिए 4900 वर्गमीटर जगह में 150 दुकानें बन जाएंगी। 

मौके से कब्जेदारों को चिह्नित करके पहले ही हटाया जा चुका है। महिला मार्केट के साथ ही अंडरग्राउंड भी पार्किंग बनाई जाएगी। इससे स्वरूप नगर से आर्य नगर तक सड़कों पर वाहनों के जाम से जनता को निजात मिल सकेगी। 

महिलाओं को मार्केट में उपलब्ध होगी हर सुविधा

महिला मार्केट में दुकानों के साथ लॉबी एरिया, शौचालय, पेयजल, फीडिंग सेंटर, बैठने की बेंच, और खानपान की दुकानें होंगी। इस पूरी योजना में 100 करोड़ रुपये खर्च का अनुमान है।

नारी सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से महिला मार्केट बनाया जाना प्रस्तावित है। सदन से स्वीकृत होने के बाद प्रस्ताव को जमीन पर उतारने के लिए शासन से अनुमति मांगी जा रही है।- प्रमिला पांडेय, महापौर

ये भी पढ़ें- Kanpur News: डफरिन अस्पताल में महिलाओं को अब नहीं झेलनी होगी बेड की किल्लत...50 बेड, लॉकर व स्टैंड मिले