रुद्रपुर: बारिश से तराई में 15 से 20 फीसदी गेहूं के नुकसान का अनुमान

रुद्रपुर: बारिश से तराई में 15 से 20 फीसदी गेहूं के नुकसान का अनुमान

रुद्रपुर, अमृत विचार। विगत दिवस सुबह से हुई रूक-रूककर हुई बारिश और देर रात में तेज बारिश के साथ आंधी चलने से किसानों की गेहूं की फसल खेतों में लेट गयी है। इससे करीब 15 से 20 फीसदी तक फसल के नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है। इसके अलावा सरसों को भी बारिश से नुकसान पहुंचा है। वहीं कृषि विभाग ने तहसीलदार के नेतृत्व में टीम गठित कर नुकसान का आकलन करना शुरू कर दिया है।

यहां बता दें कि शनिवार को और रविवार की सुबह तराई में रूक-रूक कर बारिश हो रही थी। लेकिन विगत देर रात बारिश के साथ तेज हवा चलने से खेतों में तैयार गेहूं की फसल लेट गयी है। एक मोटे अनुमान के अनुसार तराई में करीब 15 से 20 फीसदी तक गेहूं की फसल को नुकसान पहुंचा है। किसानों के अनुसार तेज हवा से 60 से 70 फीसदी तक फसल के नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है।

बारिश और हवा से किसानों को फसल का कितना फीसदी नुकसान पहुंचा है। यह कृषि विभाग की टीम के सर्वे के बाद ही पता चला पाएगा। कारण नुकसान का अनुमान लगाने के लिए कृषि विभाग ने तहसीलदार के नेतृत्व में कृषि विभाग, उद्यान विभाग और अन्य को इसके आकलन के लिए लगा दिया है। यहां बता दें कि ऊधमसिंह नगर जनपद में करीब एक लाख हेक्टेयर में गेहूं का उत्पादन होता है। करीब एक लाख 29 हजार गेहूं की बुवाई करते हैं।

तेज हवा के साथ बारिश से फसल को 60 प्रतिशत नुकसान पहुंचा है। सरकार को मौके पर नुकसान का जायजा लेकर मुआवजा देना चाहिए। ताकि किसानों को नुकसान की भरपाई हो सके।

-विजेंद्र यादव, प्रगतिशील किसान

बारिश और तेज हवा के कारण किसानों की फसल को 70 फीसदी तक नुकसान पहुंचा है। इससे प्रति एकड़ पांच कुंतल पैदावार कम होगी। इससे किसान की लागत बढ़ेगी और आर्थिक नुकसान होगा। सरकार किसानों की फसल का सर्वे कर उचित मुआवजा दे।

-विक्रम जीत सिंह विर्क, किसान

विगत रात्रि आयी बारिश और तेज हवा से जनपद में करीब 15 से 20 फीसदी तक गेहूं के फसल के नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है। सर्वे के लिए तहसीलदार के नेतृत्व में टीम गठित की गयी है जो नुकसान का आकलन करेगी। इसके बाद ही नुकसान का पता चल पाएगा। किसान फसल को बचाने के लिए खेतों से पानी की निकासी का उचित प्रबंध करें। ताकि कम से कम नुकसान हो।

-एके वर्मा, मुख्य कृषि अधिकारी, ऊधमसिंह नगर

ताजा समाचार