नए भवन में स्थानांतरित होगा IIT Kanpur का टेक्नो पार्क...पांच साल हुए पूरे, उद्योगों की जरूरत के लिहाज से बनाया भवन, बढ़ेगी कंपनियां

नए भवन में स्थानांतरित होगा आईआईटी का टेक्नो पार्क

नए भवन में स्थानांतरित होगा IIT Kanpur का टेक्नो पार्क...पांच साल हुए पूरे, उद्योगों की जरूरत के लिहाज से बनाया भवन, बढ़ेगी कंपनियां

कानपुर, अमृत विचार। आईआईटी कानपुर के रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी पार्क ने अत्याधुनिक नवाचार और ज्ञान-आधारित प्रौद्योगिकी को विकसित करने में पांच साल पूरे कर लिए हैं। अब जल्दी ही टेक्नो पार्क अपने नए भवन में स्थानांतरित होगा।

टेक्नोपार्क का अत्याधुनिक नए भवन में जल्द ही उद्घाटन किया जाएगा। माना जा रहा है कि इसके बाद यहां कंपनियों की संख्या बढ़ेगी। टेक्नो पार्क ढाई लाख वर्ग फिट जगह में फैला है। इसके नए भवन में आरएंडडी सेंटर और प्रयोगशाला के साथ कैफेटेरिया, बैठक, सम्मेलन और प्रशिक्षण कक्ष जैसी सुविधा होगी। नए भवन को उद्योगों की जरूरत के लिहाज से डिजाइन किया गया है।

यहां लॉरस लैब्स लिमिटेड, मेरिल डायग्नोस्टिक्स, टीवीएम सिग्नलिंग और ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम, जियो क्लाइमेट रिस्क सॉल्यूशंस, क्यू-लाइन बायोटेक जैसी कई अग्रणी कंपनियों की उपस्थिति देखी जाएगी । हैदराबाद स्थित अग्रणी फार्मा और जैव प्रौद्योगिकी कंपनी लॉरस लैब्स लिमिटेड ने जीन थेरेपी डोमेन में आईआईटी कानपुर से प्रौद्योगिकी का लाइसेंस प्राप्त किया है। अब कंपनी टेक्नोपार्क में सीजीएमपी वेक्टर विनिर्माण सुविधा स्थापित कर रही है।

आईआईटी कानपुर के निदेशक प्रोफेसर एस गणेश के अनुसार टेक्नो पार्क ने पांच साल के भीतर लॉरस लैब्स जैसे कुछ बड़े नामों सहित अनुसंधान केंद्रित कंपनियों को कानपुर लाने में सफलता मिली है। नवाचार की गति में तेजी लाने और ठोस सामाजिक-आर्थिक प्रभाव डालने के लिए अकादमिक समुदाय के साथ सार्थक जुड़ाव बनाया गया है।

यह पहल एक मजबूत आत्मनिर्भर अर्थव्यवस्था के निर्माण में सरकार के उद्देश्यों को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण साधन बनेगी। टेक्नो पार्क की शुरुआत मार्च 2019 में एक नॉन-प्रॉफ़िट सेक्शन कंपनी के रूप में हुई थी। यह आईआईटी की एक अग्रणी पहल थी, जिसका उद्देश्य राष्ट्रीय प्राथमिकताओं के अनुरूप अनुसंधान संचालित उद्योगों को अकादमिक समुदाय के साथ मिलकर  अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी विकसित किए जाने में किया जाना है।

ये भी पढ़ें- Mahashivratri पर BJP कर सकती प्रत्याशी की घोषणा...महाना दिल्ली से लौटे, महापौर का नाम आगे किया, पचौरी अभी मैदान में डटे