अब IIT Kanpur की एयर सैंपलिंग डिवाइस जांचेगी वायु गुणवत्ता...2020 से चल रहा शोध, यह है सुविधा

आईआईटी कानपुर की एयर सैंपलिंग डिवाइस जांचेगी वायु गुणवत्ता

अब IIT Kanpur की एयर सैंपलिंग डिवाइस जांचेगी वायु गुणवत्ता...2020 से चल रहा शोध, यह है सुविधा

कानपुर, अमृत विचार। आईआईटी कानपुर ने सोमवार को एयर सैंपलिंग डिवाइस लांच किया है। इस डिवाइस को वायु गुणवत्ता प्रबंधन में क्रांति मानी जा रही है। ‘'मल्टीपल स्लिट नोजल-बेस्ड हाई वॉल्यूम पीएम2.5 इम्पैक्टर असेंबली' नामक डिवाइस की खासियत यह है कि यह हवा में तैर रहे बारीक पार्टिकल को भी पकड़ने में सक्षम है। इसके अलावा यह डिवाइस प्रदूषण के स्त्रोत को भी असानी से पहचान सकती है। संस्थान में इस डिवाइस पर 2020 से काम चल रहा है। 

आईआईटी कानपुर में इस डिवाइस के लांच होने पर एक समारोह का आयोजन किया गया। इस समारोह में बताया गया कि डिवाइस को संस्थान के प्रोफेसर तरुण गुप्ता ने विकसित किया है। संस्थान के पायनियर बैच कंटिन्यूइंग एजुकेशन सेंटर में हुए समारोह में यह भी बताया गया कि इस डिवाइस को बनाने के लिए 2020 में एयरशेड प्लानिंग प्रोफेशनल्स प्राइवेट लिमिटेड के साथ साझेदारी हुई थी।

इस साझेदारी का उद्देश्य आयातित और महंगे एयर सैंपलर्स और इम्पैक्टर्स के विकल्प के रूप में काम करना था। इस पर संस्थान के शोधार्थियों ने सफलता हासिल की है।

समारोह के दौरान आईआईटी कानपुर के डीन ऑफ रिसर्च एंड डेवलपमेंट प्रो तरूण गुप्ता, एयरशेड प्लानिंग प्रोफेशनल्स प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक धीरेंद्र सिंह, स्टार्टअप इनोवेशन एंड इनक्यूबेशन सेंटर के प्रोफेसर इनचार्ज प्रो अंकुश शर्मा, सिविल इंजीनियरिंग विभाग के प्रो मुकेश शर्मा सहित अन्य मौजूद रहे। 

प्रदूषण से निपटने का उपाय

आईआईटी कानपुर के निदेशक प्रो. एस. गणेश ने कहा कि यह लांच वायु प्रदूषण से निपटने और ठोस बदलाव लाने वाले समाधान विकसित करने के हमारे प्रयासों में एक महत्वपूर्ण कदम है। इस तकनीक का लाइसेंस प्राप्त करने वाली एयरशेड प्लानिंग प्रोफेशनल्स प्राइवेट लिमिटेड के प्रयासों से यह उपकरण जल्द ही बाजार में किफायती मूल्य पर उपलब्ध होगा। संस्थान में विकसित की गई ऐसी तकनीकों का उद्देश्य स्वदेशी पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने के लिए सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों को बढ़ावा देना है।

यह है सुविधा

एयर सैंपलिंग डिवाइस में कई स्लिट नोजल के साथ एक उच्च-मात्रा वाले पीएम-2.5 इम्पैक्टर की सुविधा है। यह सुविधा उत्कृष्ट कण संग्रह दक्षता और न्यूनतम दबाव ड्रॉप सुनिश्चित करता है। क्रोम-प्लेटेड पीतल से निर्मित, नोजल और सब्सट्रेट प्लेटें मौजूदा उच्च-मात्रा वाले धूलकणों के नमूनों में सहजता से एकीकृत कर लेती है।  मूल सेटअप में बदलाव किए बिना उनके प्रदर्शन को बढ़ाती हैं। डिवाइस को विभिन्न वायु मापदंडों का आकलन करने के लिए नमूने एकत्र करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसमें श्वसन योग्य वायु गुणवत्ता, परिवेशी वायु की निगरानी और नमूनाकरण और वायु प्रदूषकों के मात्रात्मक मूल्यांकन शामिल हैं। इसके अलावा यह परिवेशी वायु में मौजूद विभिन्न माइक्रोबियल कॉलोनियों का मात्रात्मक अनुमान प्रदान करता है। 

वायु गुणवत्ता निगरानी हुई सरल

उत्पाद के बारे में प्रो तरूण गुप्ता ने बताया कि यह उत्पाद वायु गुणवत्ता निगरानी को बहुत ही सरल बनाता है। इस उपकरण के साथ व्यावहारिक समाधान प्रदान करके मौजूदा सैम्पलरस् के लिए बिना किसी परेशानी के अपनी क्षमताओं को उन्नत करना आसान बना दिया है। इस तकनीक के साथ हमारा लक्ष्य वायु गुणवत्ता की निगरानी के लिए सटीक और सुलभ उपकरणों के साथ समुदायों को सशक्त बनाना है।

ये भी पढ़ें- Kanpur: फर्जी आयकर इंस्पेक्टर लुटेरी दुल्हन के खिलाफ चार्जशीट...सिपाही ने फेसबुक के माध्यम से की शादी

ताजा समाचार

Kanpur: मतदान केंद्रों पर मिलेगी मेडिकल सुविधा, युवा-दिव्यांग और पिंक बूथ होंगे तैयार, मतदाताओं को इन बातों का रखना होगा ध्यान...
इंडिया गठबंधन दल के नेता कहते हैं कि पाकिस्तान का सम्मान करो : अमित शाह
कासगंज: विद्युत विभाग की कार्यप्रणाली से आम जनता परेशान
लखनऊ में वीआईपी नंबर लेने के लिए पहली बार लगी इतनी बड़ी बोली ,13 मई को शुरु होगी नई सीरीज,टूट सकता है ये भी रिकॉर्ड
प्रयागराज : प्रधानमंत्री मोदी ने देश की बहनों को सशक्त, स्वाबलंबी बनाने का कार्य किया : रंजना उपाध्याय
बरेली: बुखार के मरीजों की होगी मलेरिया की जांच, 10 बेड का अलग बनेगा वार्ड